scriptवोटिंग के बाद NIA संशोधन बिल लोकसभा में पास, पक्ष में 278 और विपक्ष में 6 वोट पड़े | Lok Sabha passes National Investigation Agency Amendment Bill | Patrika News

वोटिंग के बाद NIA संशोधन बिल लोकसभा में पास, पक्ष में 278 और विपक्ष में 6 वोट पड़े

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2019 10:37:39 pm

Submitted by:

Prashant Jha

घंटों चर्चा के बाद NIA Amendment Bill लोकसभा से पारित
बिल में जांच एजेंसी को ज्यादा मजबूत के प्रावधान
चर्चा के दौरान अमित शाह और ओवैसी के बीच नोकझोंक

loksabha

वोटिंग के बाद NIA संशोधन बिल लोकसभा में पास, पक्ष में 278 और विपक्ष में 6 वोट पड़े

नई दिल्ली। लोकसभा में NIA संशोधन विधेयक ( NIA Amendment Bill ) लंबी चर्चा और वोटिंग के बाद पारित हो गया। प्रस्ताव को पक्ष में 278 वोट जबकि इसके विरोध में 6 वोट पड़े। इस बिल में जांच एजेंसी को ज्यादा अधिकार के प्रावधान दिए गए हैं।

कौन आतंकवाद के साथ है और कौन इसके खिलाफ- गृहमंत्री

NIA संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah) ने साफ तौर से कहा कि सदन में इस पर वोटिंग होनी चाहिए, ताकि पता लग सके कि कौन आतंकवाद के साथ है और कौन इसके खिलाफ है। अमित शाह की अपील के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ( loksabha speaker om birla ) ने सदन में वोटिंग की इजजात दी । मत पर्चियों से वोटिंग हुई। जिसमें 278 वोट बिल के पक्ष में और 6 वोट उसके विपक्ष में पड़े।

ये भी पढ़ें: अमित शाह को लोकसभा में आया गुस्सा, ओवैसी से बोले- सुनने की आदत डालें

https://twitter.com/ANI/status/1150720909608665088?ref_src=twsrc%5Etfw

कांग्रेस ने किया विरोध

एनआईए संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस ने इसका विरोध किया। लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ( Congress MP Manish Tiwari ) ने इस बिल पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि किसी भी जांच एजेंसी को ज्यादा शक्तियां प्रदान करने के नुकसान भी हैं। तिवारी ने भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा का जिक्र करते हुए कहा कि NIA की जांच पर सवाल उठे थे।

तिवारी ने कहा कि साध्वी प्रज्ञा ने सुप्रीम कोर्ट में NIA की संवैधानिक वैधता पर सवाल खड़े किए थे। इसमें राजनीतिक दखल अंदाजी बढ़ जाती है। अगर सरकार बिल लेकर आए तो उसे यह सुनिश्चित करे कि जांच निष्पक्ष होगी।

ये भी पढ़ें: कलराज मिश्र को हिमाचल और आचार्य देवव्रत को बनाया गया गुजरात का राज्यपाल

NIA संशोधन बिल पर घंटों चर्चा

इससे पहले लोकसभा में NIA संशोधन बिल पर घंटों चर्चा हुई। चर्चा के दौरान अमित शाह और ओवैसी के बीच नोकझोंक भी हुई। भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह एनआईए के बारे में बोल रहे थे इसी बीच ओवैसी बार-बार उन्हें टोक रहे थे। तभी अमित शाह ने ओवैसी को चुप रहकर सुनने की नसीहत दी। इस पर असदुद्दीन ओवैसी भी गर्म हो गए और कहने लगे कि अब तो डर लगता है। इस पर शाह ने कहा कि डर लगता है तो हम क्या करे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो