script

कोरोनावायरस : लोकसभा अध्यक्ष ने लिया तैयारियों का जायजा, बोले- घबराएं नहीं सतर्क रहने की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2020 08:50:29 pm

Submitted by:

Prashant Jha

स्पीकर ओम बिरला ने कहा, ” हम सभी को किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए। डरने की कोई बात नहीं है, फिर भी हमें हर समय सतर्क रहना होगा।

कोरोनावायरस : लोकसभा अध्यक्ष ने लिया तैयारियों का जायजा, बोले- घबराएं नहीं सतर्क रहने की जरूरत

कोरोनावायरस : लोकसभा अध्यक्ष ने लिया तैयारियों का जायजा, बोले- घबराएं नहीं सतर्क रहने की जरूरत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के चलते मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (loksabha speaker Om Birla) ने संसद भवन परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में कोविड-19 को फैलने से रोकने को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। लोकसभा अध्यक्ष ने इस बाबत स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना और अन्य एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक के बाद उन्होंने कहा, ” हम सभी को किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए। डरने की कोई बात नहीं है, फिर भी हमें हर समय सतर्क रहना होगा।” इससे पहले, उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी अनहोनी से बचने के लिए कम से कम समय में सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें: कोरोना के खौफ के बावजूद शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत बेनतीजा

 

https://twitter.com/loksabhaspeaker/status/1239907055567134721?ref_src=twsrc%5Etfw

स्वच्छता और साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत

इस बैठक में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक, आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव और लोक सभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। अधिकारियों ने बैठक में लोकसभा अध्यक्ष से कहा, “कोविड-19 का पता लगाने और इससे बचने व रोकथाम सुनिश्चित करने की दिशा में इस बाबत शामिल विभिन्न एजेंसियों ने अब तक ठोस कदम उठाए हैं।” बैठक में शामिल अधिकारियों ने कहा कि ऐसे समय में यह आवश्यक है कि लोग घबराएं नहीं और स्वच्छता और साफ-सफाई से जुड़े आसान तरीकों को अपनाएं।

ये भी पढ़ें: Coronavirus: व्यापार पर पड़ा बुरा असर, सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर GST में मांगी गई छूट

संसद सदस्यों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए दिए गए टिप्स

अधिकारियों ने ओम बिरला को सूचित कर कहा, “लोगों के बीच दूरी बनाएं रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं। संसद भवन परिसर में जरूरी कार्योॆ के लिए ही आगंतुकों को आने दिया जा रहा है और सभी प्रवेशद्वारों पर थर्मल स्कैनिंग की मशीनों द्वारा जांच की जा रही है।”

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी का मोदी सरकार पर करारा हमला, देश में आने वाली है आर्थिक सुनामी

उन्होंने आगे कहा, “इसके अतिरिक्त, हैंड सेनिटाइजर्स, नैपकिन्स और साबुन की पर्याप्त व्यवस्था सहित संसद भवन और इसके आस-पास के क्षेत्रों में पूर्ण स्वच्छता और साफ-सफाई को सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए गए हैं।” अधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष को बताया कि जागरूकता को बढ़ाने के लिए संसद सदस्यों के बीच ‘क्या करें और क्या न करें’ की सूची भी बांटी की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो