उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- संसद में महिलाओं को मिले आरक्षण

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- संसद में महिलाओं को मिले आरक्षण

Dhiraj Kumar Sharma | Updated: 27 Jul 2019, 03:11:34 PM (IST) राजनीति

  • Vice President M Venkaiah Naidu का महिलाओं पर बड़ा बयान
  • नायडू ने की Women Reservation in Parliament की वकालत
  • पहले भी कई बार इस मुद्दे को उठा चुके हैं उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ( Vice President M Venkaiah Naidu ) ने महिलाओं को लेकर बड़ी बात कही है। मुंबई में स्थित एक कार्यक्रम को दौरान शनिवार को उपराष्ट्रपति ने कहा है कि महिलाओं को संसद में आरक्षण ( Women reservation in parliament ) मिलना चाहिए। नायडू के मुताबिक देश की आधी आबादी महिलाओं की है ऐसे महिलाओं को उनका हक जरूर मिलना चाहिए।

इससे पहले भी उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू महिला आरक्षण बिल को लेकर आवाज उठाते रहे हैं। नायडू ने पहले भी कई बार मंच से कहा है कि महिला आरक्षण बिल पास होना समय की जरूरत है।

डोभाल के लौटते ही घाटी में 10 हजार अतिरिक्त जवान तैनात, मुफ्ती बोली-बनेगा भय का माहौल

महिलाओं पर ये बोले उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति शनिवार को मुंबई पहुंचे। यहां एक कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति ने महिलाओं को लेकर बड़ा बयान दिया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं को उनका हक मिलना चाहिए। उन्होंने एक उदाहरण भी दिया...नायडू ने कहा मुंबई हम 'मदर इंडिया' कहते हैं, ना कि 'फादर इंडिया'।

बस यही शब्द दर्शाता है कि देश में महिलाओं के प्रति कितना सम्मान है। इस दौरान नायडू ने महिलाओं को आरक्षण देने की वकालत भी की। उन्होंने कहा कि महिलाएं जनसंख्या का 50 फीसदी हैं। उन्हें संसद में भी आरक्षण मिलना चाहिए।

 

women

पहले उठा चुके मुद्दा
वर्ष 2017 में ही भी वेंकैया नायडू ने महिला आरक्षण बिल को लेकर आवाज उठाई थी। मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम में पहुंचे नायडू ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की थी कि वे संसद में महिला आरक्षण बिल को पारित कराएं।

नायडू के मुताबिक अब महिला आरक्षण बिल पास होना समय की जरूरत है। इस दौरान प्रदेश भर से आई महिलाओं को संबोधित करते हुए नायडू ने कहा था कि मैं व्यक्तिगत रूप से महिला आरक्षण बिल का समर्थक हूं। इस बिल को संसद में पारित कराने के प्रयास हो रहे हैं।

 

naidu

देश के 50 शहरों में भारी बारिश, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा असर

वेंकैया नायडू ने माना था कि सरकार संसद में इस बिल को पास कराना चाहती है, लेकिन राज्यसभा में संख्या बल कम होने के चलते इसमें मुश्किल आ रही है।

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब संसद में सपा सांसद आजम खान ( SP MP Azam Khan ) की ओर से महिला सांसद पर टिप्पणी के बाद बवाल मचा हुआ है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned