scriptकिसका आदेश मिलने पर देवेंद्र फडणवीस ने दिया महाराष्ट्र सीएम पद से इस्तीफा | Maharashtra CM Fadnavis resignation finalized in PM Modi-Amit Shah meeting in parliament | Patrika News

किसका आदेश मिलने पर देवेंद्र फडणवीस ने दिया महाराष्ट्र सीएम पद से इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2019 09:23:32 am

संसद भवन में पीएम मोदी ने की थी अमित शाह, जेपी नड्डा के साथ मीटिंग।
महाराष्ट्र में बहुमत साबित करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लेकर की गई समीक्षा।
बहुमत साबित न कर पाने की बात आश्वस्त होने पर डैमेज कंट्रोल के लिए आदेश।

devendra fadnavis resigns as maharashtra cm.
नई दिल्ली। महाराष्ट्र के सियासी उलटफेर में मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार ने इस्तीफा दिया था। लेकिन फडणवीस के इस फैसले के पीछे किसका हाथ था, यह जानना बहुत दिलचस्प है। दरअसल फडणवीस के इस्तीफे का फैसला संसद भवन के भीतर लिया गया।
अभी-अभीः महाराष्ट्र मामले पर पीएम मोदी नाराज… आपात बैठक में शाह-नड्डा को बुलाया और दिया यह फॉर्मूला… फिर..

सूत्रों के मुताबिक संसद भवन में मंगलवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक में फडणवीस से इस्तीफा दिलाने का फैसला लिया गया।
https://twitter.com/Dev_Fadnavis/status/1199294268919017472?ref_src=twsrc%5Etfw
इस फैसले की पीछे की वजह दरअसल यह थी कि पार्टी के शीर्ष नेताओं को किसी भी स्थिति में सरकार बचाने के लिए बहुमत की व्यवस्था होती नहीं नजर आई। उन्हें लगा कि अल्पमत में होने के बावजूद फ्लोर टेस्ट का सामना करने पर ज्यादा किरकिरी की गुंजाइश है।
BIG NEWS: अभी-अभी आई सबसे बड़ी खबर… अब 1 दिसंबर को शपथ नहीं लेंगे उद्धव ठाकरे.. इस वजह से लिया फैसला..

बता दें कि मंगलवार को संविधान दिवस पर राज्यसभा और लोकसभा के विशेष संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग ले रहे थे। इस दौरान महाराष्ट्र मसले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार तक बहुमत परीक्षण कराने का आदेश दे दिया।
विशेष संयुक्त सत्र खत्म होने के बाद तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कक्ष में अमित शाह और जेपी नड्डा महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम पर बात करने पहुंचे। करीब आधे घंटे तक तीनों नेताओं की यह मीटिंग चली।
https://twitter.com/BJP4Maharashtra?ref_src=twsrc%5Etfw
सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने बहुमत की संभावनाओं के बारे में बात की। जब यह पता लगा कि अजित पवार वादे के मुताबिक समुचित विधायक लाने में फेल दिख रहे हैं तो तो तय हुआ कि फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा देकर पार्टी का सम्मान बचाया जाए।
BIG NEWS: महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार गिरने के बाद राज्यपाल कोश्यारी पर गिरी गाज!.. इन्हें बनाया जाएगा नया राज्यपाल!

माना जा रहा है कि फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफा देने से पार्टी को लगा कि इससे कुछ डैमेज कंट्रोल हो सकता है। अल्पमत में होने के बावजूद अगर भाजपा फ्लोर टेस्ट का इंतजार करती और फिर मुंह की खाती तो ज्यादा किरकिरी होती। यह मीटिंग खत्म होने तक अजित पवार के भी इस्तीफा देने की खबर आई।
सूत्र बताते हैं कि इस मीटिंग के बाद देवेंद्र फडणवीस को भी इस्तीफा देने का संदेश पार्टी नेतृत्व ने भेजा। जिसके बाद फडणवीस की ओर से साढ़े तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस की सूचना जारी की गई। फिर इस प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने इस्तीफे का ऐलान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो