scriptमहाराष्ट्र: कांग्रेस ने NCP के साथ-साथ इन तीन और पार्टियों के साथ किया गठबंधन | Maharashtra: Congress Ncp Alliance with SP PRP and VBA | Patrika News

महाराष्ट्र: कांग्रेस ने NCP के साथ-साथ इन तीन और पार्टियों के साथ किया गठबंधन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2019 12:25:26 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

महाराष्ट्री में कांग्रेस और एनसीपी के साथ तीन और पार्टियों का हुआ गठबंधन
125-125 सीटों पर कांग्रेस और एनसीपी लड़ेगी विधानसभा चुनाव

file photo
नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है। दलबदल और गठबंधन की राजनीति पर चरम पर है। इस कड़ी में कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन फाइनल हो गया है। इस गठबंधन में तीन और राजनीतिक पार्टियों को शामिल किया गया है।
जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस , एनसीपी, समाजवादी पार्टी , पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी और वंचित बहुजन अगाड़ी के बीच गठबंधन फाइनल हो गया है। गठबंधन का फैसला महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार के आवास पर हुई बैठक में लिया गया। इस मौके पर अन्य नेताओं के साथ राकांपा के अजीत पवार और धनन्जय मुंडे, कांग्रेस के पृथ्वीराज चह्वाण, माणिक राव ठाकरे और बालासाहेब थोराट भी मौजूद रहे।
गठबंधन के बाद सीट बंटवारे को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि तीनों छोटी पार्टियों को कम से कम 20 सीटें दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि उनकी मांग प्रत्येक को दस सीट देने की थी। लेकिन, हम उन्हें एक साथ 20 सीटें देंगे। हालांकि, कौन सी सीट किसको दी जाएगी इस पर मंथन अभी जारी है।
पढ़ें- महाराष्ट्र: छत्रपति शिवाजी के वंशज सांसद उदयनराजे ने दिया NCP से इस्तीफा, आज BJP में हुए शामिल

ncp_2.jpg
गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का पहले ही गठबंधन हो चुका है लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना को हराने के लिए वे छोटी-छोटी पार्टियों को भी एक साथ लाने की कोशिश कर रही हैं।
कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 125-125 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है। महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। इधर, बीजेपी और शिवसेना भी चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। कांग्रेस और एनसीपी के कई दिग्गज नेता बीजेपी और शिवसेना में शामिल हो चुके हैं। अब देखना यह है कि चुनाव में कौन सी पार्टी की किस्मत चमकती है और कौन सी पार्टी को मुंह की खानी पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो