scriptमहाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ, कांग्रेस ने शिवसेना का किया समर्थन | Maharashtra govt formation congress sonia gandhi meeting shivsena | Patrika News

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ, कांग्रेस ने शिवसेना का किया समर्थन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2019 10:37:42 pm

Submitted by:

Prashant Jha

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हुआ फैसला
सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक
कांग्रेस नेताओं ने शिवसेना और एनसीपी के साथ सरकार बनाने पर सहमति जताई

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ, कांग्रेस ने शिवसेना का किया समर्थन

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ, कांग्रेस ने शिवसेना का किया समर्थन

नई दिल्ली। लंबी माथापच्ची और जद्दोजहद के बाद आखिरकार महाराष्ट्र में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। शिवसेना के साथ कांग्रेस ने समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है। सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस नेताओं ने शिवसेना और एनसीपी के साथ सरकार बनाने को लेकर सहमति जताई है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार गठन पर कंग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, अशोक चव्हाण होंगे डिप्टी सीएम!

काफी मंथन के बाद कांग्रेस हुई राजी

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कांग्रेस शिवसेना के साथ सरकार बनाने के पक्ष में नहीं थी। सूत्रों की मानें तो हिंदुत्व के मुद्दे पर कांग्रेस शिवसेना के साथ हाथ नहीं मिलाना चाहती थी, लेकिन राज्य में भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस शिवसेना का समर्थन करने जा रही है । जल्द ही सरकार बनाने को लेकर आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिले NCP प्रमुख शरद पवार, हो सकते है देश के अगले राष्‍ट्रपति!

बैठक के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस चीफ बाला साहब थोराट ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई है। हम पांच साल के लिए स्थाई सरकार बनाएंगे।

https://twitter.com/ANI/status/1197386803780521985?ref_src=twsrc%5Etfw

गौरतलब है कि पिछले दिनों शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच न्यूनतम साझा क्रार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र में सरकार बनाने का फॉर्मूला तैयार हुआ था। इसमें तय हुआ था कि मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा। कांग्रेस और एनसीपी के 1-1 उपमुख्यमंत्री होंगे। कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत तीनों दलों में मंत्री पद को लेकर भी रजामंदी हो गई थी। इसमें शिवसेना, NCP और कांग्रेस के 14-14-12 मंत्री होंगे।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार गठन पर शिवसेना नेता राउत बोले, आने वाले 2 दिनों में सब फाइनल हो जाएगा

पवार ने बढ़ाया सस्पेंस

हालांकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने सरकार गठन को लेकर बयान देकर एक बार फिर सस्पेंस खड़ा कर दिया है। शरद पवार ने कहा कि अभी सरकार बनाने पर चर्चा जारी है। बाद में इसपर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो