महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सुबह से वोटिंग जारी, जानें इस घंटे की 10 बड़ी ख़बरें

  • हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों लिए वोटिंग जारी
  • महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए डाले जा रहे हैं वोट
  • देश के 17 राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव जारी

Shiwani Singh

October, 2111:46 AM

राजनीति

1.हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों लिए वोटिंग जारी

आज हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इन 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 19578 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। यहां बीजेपी और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला है। क्षेत्रिय पार्टी इनेलो और जेजेपी भी चुनावी मैदान में है। सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू है।

2.महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी

हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र में भी आज विधानसभा चुनाव है। यहां की 288 सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। राज्य में जहां एक ओर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी भी गठबंधन है। इस चुनाव में सबसे खास ये है कि ठाकरे परिवार से पहली बार कोई शख्स चुनाव लड़ रहा है।

3.देश के 17 राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ देश के कई राज्यों में आज उपचुनाव भी हो रहे हैं। इनमें 17 राज्यों की 64 सीटों जिनमें 63 विधानसभा और एक लोकसभा सीट शामिल है, यहां सबह से ही वोटिंग जारी है। बता दें कि 63 विधानसभा सीटों में 11 उत्तर प्रदेश, 5 बिहार और एक लोकसभा सीट, मध्य प्रदेश की एक और राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है।

4. पीएम मोदी ने लोगों से की वोट करने की अपील

चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से घरों से बाहर निकल अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं इन राज्यों और सीटों के मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करें।

5. हरियाणा चुनाव को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार को मतदान के बाद कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की जीत पक्‍की है। उन्‍होंने कहा कि जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल ( INLD चुनावी टक्‍कर में कहीं नहीं हैं। प्रदेश में मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है।

6. भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाया पाक

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी अड्डों पर भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने रविवार को भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव आहलूवालिया को तलब किया है। आतंकी लॉन्च पैड्स को तबाह करने के दौरान चार से पांच पाकिस्तानी सैनिक मारे गए, जिसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया है।

7.लगातार पांचवे दिन पेट्रोल के दाम स्थिर

पिछले कुछ दिनों से लगातार तेल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए है। बता दें कि पिछले पांच दिनों से लगातार पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। वहीं, डीजल के दाम में रविवार को 07 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

8. भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट गंवा कर 70 से ज्यादा रन बना लिए हैं।

9. श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज

श्रीलंकाई टीम दिसंबर में पाकिस्तान में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल सकती है। श्रीलंका ने हाल में पाकिस्तान का दौरा किया था, जहां उसने तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली थी। श्रीलंका क्रिकेट ने दिसंबर में पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलने की इच्छा जताई है। ये टेस्ट सीरीज दोनों टीमों के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। टेस्ट सीरीज के मैच कराची और रावलपिंडी में खेले जा सकते हैं।

10.करिश्मा कपूर ने शेयर की अपनी 90s की तस्वीर

करिश्मा कपूर ने अपनी 90s की एक तस्वीर शेयर की हैं। इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने अपने फैन्स से पूछा, 'क्या मैं सच में ऐसी दिखती थी? इस फोटो में करिश्मा ने क्रॉप टॉप और डेनिम पहनी है। उनका लुक काफी बोल्ड लग रहा है।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned