scriptमनीष सिसोदिया ने 262 करोड़ रुपए के टैक्स घोटाले का किया खुलासा, बैठाई जांच | manish-sisodia disclosed biggest-tax-scam-in-delhi 262 crores | Patrika News

मनीष सिसोदिया ने 262 करोड़ रुपए के टैक्स घोटाले का किया खुलासा, बैठाई जांच

Published: Dec 13, 2018 09:07:58 am

Submitted by:

Dhirendra

दिल्ली में व्यापारियों ने जनता से टैक्स लिया और फिर दिल्ली सरकार और बैंक के रिकॉर्ड में टैक्स जमा कर दिया। सब कुछ रिकॉर्ड पर आ गया लेकिन पांच वर्षों से एक भी रुपए सरकार को नहीं मिले।
 

sisodiya

मनीष सिसोदिया ने 262 करोड़ रुपए के टैक्स घोटाले का किया खुलासा, बैठाई जांच

नई दिल्‍ली। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बड़ा खुलासा किया है। उन्‍होंने इसका खुलासा करते हुए कहा कि कैसे व्यापारियों ने दिल्ली सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाया। डिप्‍टी सीएम ने कहा कि दिल्ली में व्यापारियों ने जनता से टैक्स लिया और फिर दिल्ली सरकार और बैंक के रिकॉर्ड में टैक्स जमा भी कर दिया। सब कुछ रिकॉर्ड पर आ गया लेकिन पांच वर्षों से एक भी रुपए सरकार को नहीं मिले। उन्‍होंने बताया कि व्यापारियों ने इस तरह दिल्ली सरकार को सैकड़ों करोड़ रुपए का चूना लगाया।
दोषी अधिकारियों बख्‍शे नहीं जाएंगे
सिसोदिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने इस पूरे मामले को लेकर आर्थिक अपराध शाखा में FIR दर्ज करा दी है और विभाग से इस पूरे मामले में जांच करने को कहा है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की किसी तरह की मिलीभगत होने पर उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।
2013 से चल रहा था टैक्‍स चोरी
इस बात की सूचना दिल्ली सरकार को कुछ महीने पहले मिली थी। सूचना के आधार पर सरकार ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी थी। इस जांच में पाया गया कि दिल्ली के 8,700 कारोबारियों ने फर्जी बैंक नाम से बैंक अकाउंट बनाया और टैक्स जमा करने के लिए फर्जी आईडी बनाई। इसके बाद कारोबारियों ने दिल्ली सरकार के जीएसटी विभाग का आईडी और पासवर्ड क्रैक किया। दिल्ली सरकार जिन 27 बैंकों से लेनदेन करती है उनमें से 13 बैंकों में फर्जी आईडी और पासवर्ड क्रैक कर अभी तक करोड़ों का चूना लगाया। जब भी टैक्‍स की चेकिंग होती तो दस्तावेज में टैक्स जमा दिखाई देता था लेकिन सरकारी एकाउंट में पैसा नहीं पहुंचता था। शुरुआती जांच में अभी तक जांच में 262 करोड़ के टैक्स की हेराफेरी हुई है। शुरुआती जांच के मुताबिक ये खेल 2013 से चल रहा था. दिल्ली सरकार ने मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंप दी है। मनीष सिसोदिया ने बताया है कि फिलहाल शुरुआती जांच में ये मामला 2013 का लगता है इसलिए हमने पूरी तरह से जांच करने को कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो