scriptसुप्रिया सुले या अजित पवार…. किसे मिलेगी NCP की कमान? शरद पवार की मौजूदगी में मीटिंग शुरू | Meeting to decide new NCP President starts at YB Chavan Center in Mumbai | Patrika News

सुप्रिया सुले या अजित पवार…. किसे मिलेगी NCP की कमान? शरद पवार की मौजूदगी में मीटिंग शुरू

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2023 12:15:03 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

NCP President Row: शरद पवार के इस्तीफे के ऐलान के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का नया प्रमुख कौन? इस फैसले पर निर्णय लेने के लिए इस समय मुंबई में एनसीपी के शीर्ष नेताओं की मीटिंग जारी है। मीटिंग में शरद पवार के साथ सुप्रिया सुले, अजित पवार सहित अन्य नेता मौजूद है।
 

sharad_pawar_ajit_pawar_supriya_sule.jpg

sharad pawar ajit pawar supriya sule

NCP Chief Sharad Pawar Resignation: महाराष्ट्र की राजनीति के ‘चाणक्य’ कहे जाने वाले शरद पवार ने मंगलवार को NCP के अध्यक्ष पद को छोड़ने का ऐलान कर दिया। उनके इस ऐलान से महाराष्ट्र के साथ-साथ राजधानी दिल्ली तक सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। विपक्षी नेताओं के प्रमुख चेहरा रहे शरद पवार के इस्तीफे के बाद अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की कमान किसे मिलेगी, इसको लेकर कानाफूसी हो रही है। इस राजनीतिक उलटफेर के बीच एनसीपी के लिए आज का दिन अहम है। पार्टी के नए अध्यक्ष को चुनने के लिए मुंबई में एक बैठक हो रही है। जिसमें पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ने का ऐलान कर चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार, सुप्रिया सुले, अजित पवार, छगन भुजबल सहित अन्य नेता शामिल हैं। यह बैठक मुंबई के वाई वी च्वाहन सेंटर में हो रही है।



पवार पर इस्तीफा वापस लेने का दवाब


शरद पवार के इस्तीफे के ऐलान के बाद अगला एनसीपी अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। हालांकि, कार्यकर्ताओं ने शरद पवार के इस फैसले का विरोध भी किया है। पवार के इस्तीफे के बाद एनसीपी में इस्तीफे का दौर शुरू हो गया है। पवार पर इस्तीफा वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है।


पार्टी के बडे़ नेता मीटिंग के लिए पहुंचे


नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए हो रही मीटिंग में एनसीपी नेता अजित पवार, शरद पवार यशवंत राव चव्हाण सेंटर पहुंचे। एनसीपी अध्यक्ष पद पर फैसला लेने के लिए बनी कमेटी मुंबई के यशवंतराव चव्हाण सेंटर में बैठक कर रही है। इसके अलावा सुप्रिया सुले, छगन भुजबल सहित अन्य नेता मीटिंग में शामिल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें – शरद पवार का इस्तीफा कांग्रेस और उद्धव गुट के लिए झटका, BJP की राह होगी आसान?

 
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


नए अध्यक्ष को चुनने वाली कमेटी में ये लोग शामिल

NCP के नए अध्यक्ष का चुनाव करने वाली कमेटी में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तडकारे, केके शर्मा, पीसी चाको, अजित पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, दिलीप पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र अह्वाद, हसन मुशरिफ, धनंजय मुंडे, जयदेव गायकवाड़ लोग शामिल है।

इधर अजित पवार ने भी मंगलवार को कहा था कि साहब अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को तैयार हो गए हैं। उन्होंने दो-तीन दिन का समय मांगा है। दूसरी ओर पवार के इस्तीफे के ऐलान पर कई जगहों से एनसीपी कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन की खबरें भी सामने आई।



https://twitter.com/ANI/status/1653644944148664320?ref_src=twsrc%5Etfw


संजय राउत बोले- हम वेट एंड वॉच की भूमिका में


इधर शरद पवार के इस्तीफे के ऐलान पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने बुधवार को मुंबई में कहा कि हमारी भूमिका वेट एंड वॉच की है। पवार साहब का इस्तीफा देश की राजनीति में एक बड़ी घटना है, यह धक्का है लेकिन यह उनकी पार्टी का एक अंदरूनी मामला है। शरद पवार के बारे में जब इस प्रकार का कोई निर्णय आता है तो जरूर महाराष्ट्र और देश की राजनीति में खलबली मच जाती है।


बेलगांव आंदोलन पर राउत ने कही ये बात


संजय राउत ने आगे कहा कि महाराष्ट्र एकीकरण समिति के उम्मीदवार बेलगांव (कर्नाटक) से खड़े होते हैं। वह एक विवादित भाग है और सर्वोच्च न्यायालय में फैसला आना बाकी है। वहां के 20 लाख लोग महाराष्ट्र में आना चाहते हैं। हम कभी वहां से चुनाव नहीं लड़ते। मेरा मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से आह्वान है कि आप हमेशा कहते हैं कि बेलगांव के आंदोलन में हमने बहुत बड़ा योगदान दिया है, तो अब आप जाइए और प्रचार करिए। आप वहां जाने से डरते क्यों हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो