script

चुनाव के चलते गृह मंत्रालय ने दी Unlock 5.0 के नियमों में ढील, तुरंत राजनीतिक रैलियों की इजाजत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2020 06:36:01 am

गृह मंत्रालय ने 12 राज्यों में होने वाले चुनाव को ध्यान में रखते हुए दी unlock 5.0 guidelines में ढील।
अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देशों में संशोधन, राजनीतिक रैलियों को तत्काल प्रभाव से अनुमति।
पूर्व की गाइडलाइंस के मुताबिक 15 अक्टूबर से थी राजनीतिक जनसभाओं की इजाजत।

MHA modifies Coronavirus Unlock 5.0 Guidelines for Elections in 12 states, Political Rallies allowed

MHA modifies Coronavirus Unlock 5.0 Guidelines for Elections in 12 states, Political Rallies allowed

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 30 सितंबर को जारी कोरोना वायरस संबंधी अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देश ( unlock 5.0 guidelines ) के मुद्दों को गुरुवार को अपने 12 राज्यों के लिए संशोधित कर दिया। इन राज्यों में चुनाव आयोजित किए जाने हैं। गृह मंत्रालय का ताजा आदेश इन राज्यों में राजनीतिक रैलियों को तत्काल प्रभाव से आयोजित करने की अनुमति देता है। पूर्व आदेश के मुताबिक यह जन सभाएं मूल रूप से आगामी 15 अक्टूबर तक निषिद्ध थीं।
स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस, कोरोना के चलते कहां और कौन-कौन नहीं मना पाएगा त्योहार-समारोह

इस घोषणा का असर बिहार की चुनावी तैयारियों पर भी पड़ेगा क्योंकि कोरोना वायरस रोकने संबंधी नियमों के तहत बड़ी सभाओं की अनुमति नहीं थी। इसके कारण राजनीतिक दल चुनावी रैलियां और सभाएं नहीं कर सकते थे।
बिहार के अलावा, जिन अन्य राज्यों में चुनाव (उप-चुनाव) होने हैं, उनमें तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मणिपुर, नागालैंड और ओडिशा शामिल हैं। मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान की तैयारी चल रही है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
गृह मंत्रालय ने सभी राजनीतिक दलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जनसभाओं में आने वाले लोग कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए किए गए सभी उपायों का पालन करें। मंत्रालय ने कहा है कि 30 सितंबर को जारी किए गए उसके दिशानिर्देशों में दिए गए सभी नियमों का पालन करना चाहिए।
अनलॉक 5.0 के तहत अलग-अलग प्रदेशों की अलग तैयारी, यह रही पूरी जानकारी

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव का मतदान होगा। मतदान का पहला चरण 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरा व अंतिम चरण 7 नवंबर को होगा। जबकि चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 3 नवंबर को होगा और परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।
बिहार देश के उन पहले राज्यों में से होगा जहां कोरोना वायरस महामारी के दौरान मतदान होगा। दिल्ली विधानसभा चुनाव भी उस वक्त हुए थे जब कोरोना वायरस महामारी चीन और इटली में फैल रही थी लेकिन उन महीनों में भारत पर इसका कोई असर नहीं हुआ था। कोविड-19 के बीच चुनाव कराने वाले अन्य देश कोरिया, बेलारूस, इजरायल, हांगकांग और पोलैंड हैं। संयुक्त राज्य अमरीका में भी नवंबर 2020 में राष्ट्रपति चुनाव होगा।
https://youtu.be/2VevN4VGV2Q

ट्रेंडिंग वीडियो