scriptमिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग कल, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चल रही है तैयारियां | Mizoram: Preparations for the assembly elections are going on, voting for which will be held tomorrow. | Patrika News

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग कल, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चल रही है तैयारियां

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 04:09:54 pm

Submitted by:

Anil Kumar

मिजोरम में सफल चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन सभी तरह की चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं।

मिजोरम: विधानसभा चुनाव के लिए चल रही है तैयारियां, 28 नवंबर को होगी वोटिंग

मिजोरम: विधानसभा चुनाव के लिए चल रही है तैयारियां, 28 को होगी वोटिंग

आइजोल। मिजोरम विधानसभा के लिए 28 नवंबर बुधवार को वोट डाले जाएंगे। उससे पहले चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन सभी तरह की चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं। दरअसल मिजोरम में अलगाववादियों और ऐसे संगठन जो नहीं चाहते हैं कि राज्य में चुनाव कराए जाएं। इसिलए चुनाव के दौरान कुछ अनहोनी न हो, अलगावादी संगठन किसी तरह का कोई व्यवधान न पैदा करे उसके लिए सेना के जवानों को जगह-जगह तैनात किया जा रहा है। पोलिंग बुथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं। साथ ही ईवीएम मशीनों को भी हर पोलिंग बुथ तक पहुंचाया जा रहा है। इस चुनाव में सभी अधिकारियों को चौंकन्ना रहने के लिए कहा गया है।

https://twitter.com/hashtag/MizoramElections?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

28 को होगी वोटिंग

आपको बता दें कि मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं। इसके लिए 28 नवंबर को मतदान किया जाएगा। जबकि परिणाम 11 दिसंबर को अन्य चार राज्यों के चुनाव परिणाम के साथ ही घोषित किए जाएंगे। इस बार के चुनाव में 7,70,395 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इससे पहले सोमवार को शाम चाप बजे चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। इस बाबत राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) आशीष कुंदरा ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

दिल्ली: पूर्व आईएएस अपराजिता सारंगी हुईं भाजपा में शामिल, नौकरी से लिया था वीआरएस

चुनावी मैदान में उतरे हैं 209 उम्मीदवार

आपको बता दें आशीष कुंद्रा ने सोमवार को बताया था कि 28 नवंबर को होने वाले चुनाव में 209 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 7,70,395 मतदाता करेंगे जिसमें 3,94,897 महिलाएं हैं। बता दें कि पूर्वोत्तर में मिजोरम ही एकमात्र राज्य बचा है जहां कांग्रेस की सरकार है। राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर हैं। मालूम हो कि 2013 के चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मिजो नैशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी। इस बार कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि भाजपा ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो