PM मोदी ने दुनिया के निवेशकों को दिया न्यौता, कहा- अब भारत में कारोबार करना हुआ आसान

मोदी ने कहा कि भारत ने विश्व में कारोबार सुगमता की की सूची में 30 स्थान की छलांग लगाई है।

By: Mohit sharma

Published: 03 Nov 2017, 01:50 PM IST

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों को भारत में कारोबार करने के लिए आमंत्रित किया। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पुराने नियमों को बदलने और आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू करने से अब भारत में कारोबार करना आसान हो गया है। मोदी ने भारत का विश्व के सबसे तेज गति से विकसित हो रहे देशों के रूप में उल्लेख करते हुए कहा कि वैश्विक निवेशकों के लिए देश में कारोबार करने का यह सही समय है। मोदी ने कहा कि भारत ने विश्व में कारोबार सुगमता की की सूची में 30 स्थान की छलांग लगाई है। भारत 2016 में ग्रीनफील्ड निवेश में शीर्ष स्थान पर था।

 

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाएं

मोदी ने वल्र्ड फूड इंडिया 2017 के उद्घाटन के मौके पर वैश्विक निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा, भारत वैश्विक नवाचार सूचकांक, वैश्विक लॉजिस्टिक्स और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में तेजी से प्रगति कर रहा है। मोदी ने कहा कि भारत ने निवेशकों के लिए सिंगल विंडो मंजूरी की सुविधा पेश की है और कई आकर्षक वित्तीय पैकेज शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। मोदी ने कहा कि किसानों को केंद्र में रखकर सरकार की नीतियां तैयार की जाती हैं। विश्वस्तरीय खाद्य प्रसंस्करण बुनियादी ढांचे के लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई। इसके साथ ही लगभग 50 वैश्विक कंपनियों के सीईओ भी हिस्सा ले रहे हैं।

 

30 देशों की 200 से अधिक कंपनियां ले रही हिस्सा

मोदी ने कहा कि इससे पांच अरब डॉलर का निवेश आएगा, जिससे 20 लाख किसानों को लाभ होगा और पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में लगभग 30 देशों की 200 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस कार्यक्रम में 28 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा 18 मंत्री और कारोबारियों का प्रतिनिधिमंडल भी हिस्सा ले रहा है। इसके साथ ही लगभग 50 वैश्विक कंपनियों के सीईओ भी हिस्सा ले रहे हैं।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned