scriptबुधवार से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष | Monsoon session of parliament start from Wednesday | Patrika News

बुधवार से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2018 09:11:10 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

संसद के मानसून सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है। सत्र के लिए केंद्र सरकार और विपक्ष ने भी हमल कस ली है।

Parliament

बुधवार से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष

नई दिल्ली। बुधवार से संसद के मानसून सत्र की शुरूआत होने जा रही है। सत्र से पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। जिसमें प्रमुख सियासी दलों के नेताओं ने शिरकत की। बैठक में सरकार ने सभी दलों के नेताओं से सत्र के दौरान सहयोग की मांग की। सरकार का कहना है कि वह सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने सत्र के दौरान सरकार को सहयोग देने का भरोसा दिलाया।
इन मुद्दों पर होगी चर्चा

मानसून सत्र भी हंगामेदार रहने के आसार है। कई मुद्दों पर विपक्ष जहां सरकार को घेरता हुआ नजर आएगा वहीं सरकार भी सत्र को लेकर तैयार है। सत्र में सरकार को कई अध्यादेशों के संदर्भ में भी विधेयक पेश करना है। सरकार ने मानसून सत्र के लिए 15 विधेयकों को सूचीबद्ध किया है। इनमें सरकार की प्राथमिकता अगले लोकसभा चुनाव के लिए गेमचेंजर माने जाने वाले तीन तलाक को दंडनीय बनाने, ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने और 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के आरोपियों को फांसी की सजा दिलाने वाले बिलों का कानूनी जामा पहनाने का है। अब तक सरकार ने जिन विधेयकों को सूचीबद्ध किया है, उनमें तीन तलाक, मासूमों से रेप पर फांसी के लिए आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा विधेयक, जैसे विधेयक शामिल हैं।