scriptएन बीरेन सिंह लगातार दूसरी बार बने मणिपुर के मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ | N Biren Singh Takes Oath As Manipur Chief Minister 2nd Term | Patrika News

एन बीरेन सिंह लगातार दूसरी बार बने मणिपुर के मुख्यमंत्री, राजभवन में ली शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2022 05:48:30 pm

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने चार राज्यों में शानदार जीत हासिल की थी। इन्हीं में से एक राज्य मणिपुर है। जहां सोमवार को एन बीरेन सिंह ने लगातार दूसरी बार बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

N Biren Singh Takes Oath As Manipur Chief Minister 2nd Term

N Biren Singh Takes Oath As Manipur Chief Minister 2nd Term

मणिपुर विधानसभा चुनाव का नतीजा 10 मार्च आ गया था। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत अर्जित की थी। हालांकि यहां सरकार बनाने में पार्टी को 10 दिन का वक्त लग गया। सोमवार को बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। एन बीरेन सिंह ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए 21 मार्च को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इसके साथ ही मणिपुर में एन बीरेन सिंह सरकार 2.0 का आधिकारिक आगाज हो गया है।

राज्यपाल ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

बीजेपी नेता एन बीरेन सिंह को राजधानी इंफाल स्थित राजभवन में आयोजित एक भव्य समारोह में राज्यपाल एल गणेशन ने मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड में CM को लेकर हलचल तेज, विधायक दल की बैठक टली, पुष्कर धामी और मदन कौशिक दिल्ली तलब

जेपी नड्डा समेत अन्य नेता रहे मौजूद

बीरेन की ताजपोशी के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मणिपुर प्रदेश अध्यक्ष अधिकारी मायुम शारदा देवी भी मौजूद रहीं। बता दें कि एक दिन पहले ही एन बीरेन सिंह को बीजेपी विधायकों ने विधायक दल का नेता चुना था।

https://twitter.com/ianuragthakur?ref_src=twsrc%5Etfw

10 दिन लगे बीरेन के नाम पर मुहर लगाने में

बीरेन सिंह के नाम पर सहमति बनने में बीजेपी को 10 दिन का वक्त लग गया। 20 मार्च को मणिपुर बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई थी। इसी बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण और सह पर्यवेक्षक किरेन रिजिजू भी मौजूद थे। केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में एन बीरेन सिंह को विधायक दल का नेता चुना गया था।
बता दें कि मणिपुर विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। भाजपा को प्रदेश की कुल 60 में से 32 सीटों पर कब्जा जमाने में सफलता मिली थी।

2017 में भी बीजेपी ने सरकार बनाई थी और एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने थे। हालांकि, तब बीजेपी सूबे की विधानसभा में दूसरे नंबर की पार्टी थी. बीजेपी को 21 सीटों पर जीत मिली थी। इस बार भी बीरेन सिंह के चेहरे पर ही बीजेपी ने चुनाव लड़ा और अच्छा प्रदर्शन किया।

बड़ी पार्टी होने पर भी कांग्रेस नहीं बना सकी सरकार

बीते चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा रहा था। वो सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। कांग्रेस 28 सीटें जीतकर बहुमत के लिए जरूरी 31 सीट के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई थी। तब बीजेपी ने एनपीपी और एनपीएफ के साथ गठबंधन कर सरकार बना ली थी। हालांकि इस बार बीजेपी को जोड़तोड़ की जरूरत ही नहीं पड़ी।

यह भी पढ़ें – कौन है संदीप पाठक? जिसे आम आदमी पार्टी भेज रही राज्यसभा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो