जनऔषधि के लाभार्थियों से बोले पीएम मोदी, हमारी सरकार में दवाओं के दाम 90 फीसदी हुए कम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमने सुनिश्चित किया है कि भारतीय जनऔषधि परियोजना से देश की जनता को दवाइयां कम से कम कीमत पर मिले।

By: Chandra Prakash

Published: 07 Jun 2018, 10:59 AM IST

नई दिल्ली। केंद्र में बीजेपी सरकार के चार साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देशवासियों से बातचीत कर रहे हैं। वो किसान, स्टार्टअप,महिलाओं, छात्रों और बीजेपी कार्यकर्ताओं से नपो एप के जरिए बातचीत कर चुके हैं। इसी कड़ी में अब उन्होंने भारतीय जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों से बात की है। गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब से गरीब व्यक्ति कर पहुंचाने का काम किया है। इसके लिए देशभर में अच्छे अस्पतालों और डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। प्रधानमंत्री उन्होंने कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि इस योजना के जरिए देश की जनता को दवाइयां कम से कम कीमत पर मिले, सरकार इसके लिए दिन-रात काम कर रही है।

जनऔषधि केंद्र पर 90 फीसदी सस्ती दवाएं: पीएम

पीएम ने कहा कि जिन रोगियों को पहले दवाओं के लिए करीब तीन हजार रूपए हर महीने खर्च करना पड़ता था, अब वही दवाई जनऔषधि केंद्र के माध्यम से 600 से 800 रूपए में मिल जाती है। आज जनऔषधि केंद्रों में दवाईयां बाजार के मुकाबले 50 फीसदी से 90 फीसदी तक कम दाम पर मिल रही हैं। ह्दय रोगियों को सहूलियत देने के लिए हमारी सरकार ने स्टेंट ने दामों में 80 से 90 फीसदी तक कमी की है।

यह भी पढ़ें: प्रणब मुखर्जी को बेटी शर्मिष्ठा की सलाह: संघ और भाजपा करेगी आपका गलत इस्तेमाल

हेल्थ स्कीम के लाभर्थियों ने पीएम से साझा किए अनुभव

पीएम से बातचीत के दौरान हैदराबाद माला ने कहा कि पांच महीने पहले मुझे कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू हुई। हर 10 दिन में मुझे एक हजार रूपए की दवाई लेनी पड़ती थी। बीमारी की वजह से परिवार पर बोझ बढ़ने लगा था, लेकिन भारतीय जनऔषधि परियोजना की वजह से मेरे इलाज की लागत कम हो गई। अब वही दवाएं मुझे महज दो सौ रूपए में मिल जा रही हैं। अब जिंदगी आसान हो गई है।

देशभर में खुलेंगे 1.5 लाख कल्याणा केंद्र: मोदी

आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हर सफलता और समृद्धि का आधार स्वास्थ्य है। हमने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा आयुष्मान भारत को लागू किया है। जो देश को निरोग रखेगा। इसके तहत देश के हर कोने में 1.5 लाख स्वास्थ और कल्याणा केंद्र खोलने की योजना बनाई जा रही है। यहां दवाइयों के साथ डाइगोनोस्टिक की सेवा भी मिलेगी।

'दुनिया अपना रहा योग, आप भी अपनाएं'

पीएम ने कहा कि मैं मानता हूं कि जब 125 करोड़ देशवासी स्वास्थ्य होंगे तो भारत स्वास्थ्य होगा। मोदी ने योग दिवस पर कहा कि आज पूरा देश योग अपना रहा है। ऐसे में हम सब को इसे अपने जीवन में शामिल करना होगा। एक रिसर्च का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारत की अधिकांश आबादी बीमारी की वजह से कर्ज की चपेट में आता है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने गरीबों के इलाज के खर्च को कम करने की दिशा में पिछले चार वर्षों में कई बड़े कदम उठाए हैं।

Narendra Modi
Show More
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned