scriptNational People’s Party ने उपमुख्यमंत्री को पार्टी से निकाला | National People's Party expelled Deputy CM Yumnam Joykumar Singh in Manipur | Patrika News

National People’s Party ने उपमुख्यमंत्री को पार्टी से निकाला

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2020 06:29:44 pm

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली मणिपुर सरकार को एक और झटका।
डिप्टी सीएम युमनाम जॉयकुमार सिंह को नेशनल पीपुल्स पार्टी ( National People’s Party ) ने निकाला।
एक माह के भीतर एनपीपी ने राज्य के दूसरे महत्वपूर्ण नेता को बाहर किया।

 

National People's Party expelled Deputy CM Yumnam Joykumar Singh in Manipur

National People’s Party expelled Deputy CM Yumnam Joykumar Singh in Manipur

गुवाहाटी। मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी ( National People’s Party ) ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की है। पार्टी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। जॉयकुमार सिंह, थंगमिनलिन किपगेन के बाद प्रदेश में पार्टी द्वारा एक माह के भीतर निष्कासित किए जाने वाले मणिपुर के दूसरे महत्वपूर्ण नेता हैं।
आदेश में क्या कहा गया

एनपीपी मणिपुर इकाई के महासचिव (प्रशासन) द्वारा जारी एक आदेश में थोंगकम हाओकिप ने कहा कि जॉयकुमार सिंह को “पार्टी के संविधान के तहत छह साल के लिए अनुशासन समिति (पार्टी) की सिफारिश पर” निष्कासित कर दिया गया है। बयान में कहा गया है कि जॉयकुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से एनपीपी, मणिपुर के प्राथमिक सदस्य के रूप में हटा दिया गया है।
एक माह के भीतर दूसरा दिग्गज नेता

हाल ही में पार्टी के प्रमुख कोनराड संगमा ने राज्य के नए अध्यक्ष थंगमिनलिन किपगेन को 26 अगस्त को निष्कासित कर दिया था। किपगेन के ऊपर पार्टी के संविधान के खिलाफ जाने का आरोप था। वहीं, जॉयकुमार सिंह मणिपुर पुलिस के पूर्व महानिदेशक हैं और 2017 विधानसभा चुनाव में उरीपोक विधानसभा से चुने गए थे। एनपीपी के चारों सदस्यों को मंत्री पद दिया गया था।
https://twitter.com/hashtag/Manipur?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
भाजपा को कई झटके

हाल ही में मणिपुर में तीन साल पुरानी भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली सरकार को बड़े पैमाने पर झटका मिला है, क्योंकि पार्टी को समर्थन देने वाले नौ विधायकों ने गठबंधन छोड़ दिया है।
इन ताजा उठापटक के रूप में सामने आए नाटकीय घटनाक्रम में मणिपुर के तीन भाजपा विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार विधायक, एक निर्दलीय विधायक और तृणमूल कांग्रेस के विधायक ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया और कांग्रेस का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की।
अमित शाह से की मुलाकात

एनपीपी नेताओं ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और भाजपा और एनपीपी दोनों ने मणिपुर के विकास के लिए काम करने का संकल्प लिया और पार्टी सरकार में वापस आ गई। गौरतलब है कि 60 विधानसभा सीटों वाली मणिपुर में सत्ताधारी भाजपा की सहयोगी पार्टी एनपीपी के पास चार विधायक हैं।
https://youtu.be/qxtKOCdPA_I
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो