scriptमोदी सरकार के खिलाफ ‘ नए स्वतंत्रता संग्राम’ की शुरूआत करने की जरूरत: राहुल गांधी | Need to launch 'new freedom struggle' against Modi government: Rahul | Patrika News

मोदी सरकार के खिलाफ ‘ नए स्वतंत्रता संग्राम’ की शुरूआत करने की जरूरत: राहुल गांधी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2018 09:48:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के डराने, धमकाने और ध्रुवीकरण व बांटने की राजनीति से मुकाबला करने के लिए ‘नए स्वतंत्रता संग्राम’ की जरूरत है।

मोदी सरकार के खिलाफ ' नए स्वतंत्रता संग्राम' की शुरूआत करने की जरूरत: राहुल गांधी

मोदी सरकार के खिलाफ ‘ नए स्वतंत्रता संग्राम’ की शुरूआत करने की जरूरत: राहुल गांधी

नई दिल्ली। महात्मा गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने एक बार फिर से मोदी सरकार को घेरा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के डराने, धमकाने और ध्रुवीकरण व बांटने की राजनीति से मुकाबला करने के लिए ‘नए स्वतंत्रता संग्राम’ की जरूरत है। इस बाबत राहुल गांधी ने देशभर के लोगों से आह्वाण किया। महात्मा गांधी की जयंती पर कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) ने इस अवसर पर एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें आरएसएस और भाजपा पर चुनावी लाभ के लिए महात्मा गांधी की विरासत को हथियाने का पाखंड करने का आरोप लगाया गया है।

रफाल उड़ाने वाले एयर मार्शल रघुनाथ नाम्बियार बने पूर्वी कमान के एयर ऑफिसर-कमांडिंग-इन-चीफ

देशभर में नफरत फैला रही है आरएसएस

आपको बता दें कि प्रस्ताव में कहा गया है कि आज, नए स्वतंत्रता संग्राम की तत्काल जरूरत है -विभाजनकारी व पूर्वाग्राही ताकतों से मुकाबला करने के लिए, मोदी सरकार का मुकाबला करने के लिए, जिसकी राजनीति डराने-धमकाने की, ध्रुवीकरण और बांटने की, बहस और असहमति को कुचलने की, असाधारण विविधता वाले एक देश में कृत्रिम एकरूपता थोपने की, नफरत और बदले की, सभी संवैधानिक मूल्यों, सिद्धांतों और परंपराओं को नष्ट करने की, झूठ, धोखा और छल की राजनीति है, उसके खिलाफ एक विशाल आंदोलन की जरूरत है। आरएसएस पर ‘स्पष्ट रूप से पाखंड’ अपनाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने कहा कि संघ ने महात्मा गांधी को उनके पूरे जीवनकाल में खारिज किया, लेकिन आज खुद को उनके हिमायती के तौर पर पेश कर रही है। यह आरएसएस की राजनीति थी, जिसने घृणा का माहौल तैयार किया, जो महात्मा की दुखद हत्या का कारण बना।

बोले कांग्रेसी, ”गांधी के संपूर्ण आंदोलनों में बौद्ध धर्म और उदार हिंदुत्व का है बेजोड़ समन्वय’

किसानों ने किया प्रदर्शन

आपको बता दें कि गांधी जयंती के अवसर पर देश के किसानों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच जमकर झड़प भी हुई। हालांकि बाद में भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने गृहमंत्री से मुलाकात की और अपनी मांग रखी। भाकियू ने कहा कि सरकार ने उनकी 11 मांगों में से 7 मांगे मान ली गई हैं। बाद में इसपर आगे बात की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो