नई Modi Cabinet की पहली मीटिंग आज शाम पांच बजे, शाम 7 बजे पीएम ने बुलाई काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक

शपथ लेने के बाद आज कामकाज संभालेंगे Modi Cabinet के नए मंत्री, प्रधानमंत्री ने शाम 5 बजे कैबिनेट और 7 बजे बुलाई मंत्रिपरिषद की बैठक, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मिलेंगे नए मंत्री

By: धीरज शर्मा

Published: 08 Jul 2021, 09:42 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ( Central Cabinet ) के सभी नए मंत्री आज अपना कामकाज संभालेंगे। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने गुरुवार को ही कैबिनेट और काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स दोनों की बैठक बुलाई हैं। शाम पांच जहां कैबिनेट की मीटिंग होगी वहीं सात बजे मंत्रि परिषद की बैठक की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नए मंत्रियों के साथ ये पहली मीटिंग होगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। वहीं सुबह 10.30 बजे नए मंत्री भाजपा ( BJP )अध्यक्ष जेपी नड्डा ( JP Nadda ) के निवास पर उनसे मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ेँः Modi Cabinet में 7 महिलाओं ने ली शपथ, किसी ने नहीं की शादी, तो कोई पहली बार में ही बनी मंत्री

633.jpg

सरकार का विजन शेयर करेंगे पीएम
गुरुवार शाम पांच बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी। इसके बाद शाम सात बजे से मंत्रिपरिषद की बैठक होगी, जिसमें कैबिनेट, स्वतंत्र प्रभार और राज्य मंत्री हिस्सा लेंगे। काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स (मंत्रिपरिषद) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का विजन शेयर करेंगे।

दरअसल दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर पदभार संभालने के बाद मोदी मंत्रिमंडल का ये पहला विस्तार और बदलाव था। मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया था।

इस फेरबदल और विस्तार से पहले कई दौर की बैठकें की गई और प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कुछ वरिष्ठ नेताओं ने मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की थी।

यह भी पढ़ेँः मीडिया को दबाने वाले नेताओं में किम जोंग उन और इमरान खान सबसे आगे, लिस्ट में पीएम मोदी का नाम भी

अब कैबिनेट में कुल 78 मंत्री
पीएम मोदी की नई टीम में शामिल कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली। इसमें 15 कैबिनेट मंत्री हैं। इस विस्तार और फेरबदल में सात राज्यमंत्रियों को पदोन्नत कर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

कुल 15 सदस्यों को कैबिनेट मंत्री और 28 को राज्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। सिंधिया और राणे सहित आठ नए चेहरों को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

कुल 12 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद अब केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों की संख्या प्रधानमंत्री सहित 78 हो गई है।

नए चेहरों की एंट्री तो पुराने बड़े चेहरे रहेंगे गायब
पीएम मोदी की बुलाई गई कैबिनेट मीटिंग में जहां नए चेहरों की एंट्री हो रही है, वहीं पहली बार ऐसा होगी कि कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े चेहरे ही नदारद रहेंगे। दरअसल इन के गायब होने की वजह से कुछ और नहीं बल्कि इनकी कैबिनेट से छुट्टी है। इनमें रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। नई कैबिनेट से पहले 12 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है।

PM Narendra Modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned