scriptजम्मू-कश्मीर में नई पार्टी का गठन, NC-PDP के नाराज नेताओं ने बनाई ‘अपनी पार्टी’ | New Political Party Form In Jammu Kashmir | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में नई पार्टी का गठन, NC-PDP के नाराज नेताओं ने बनाई ‘अपनी पार्टी’

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2020 11:18:22 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) में नई पार्टी का गठन
NC-PDP के नाराज नेताओं ने बनाई ‘अपनी पार्टी’ ( Apni Party )

farooq, omar and mehbooba mufti

पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नाराज नेताओं ने बनाई ‘अपनी पार्टी’।

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) से आर्टिकल 370 ( Article 370 ) हटने के बाद से सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य के कई दिग्गज नेता या तो नजरबंद हैं या फिर हिरासत में है। घाटी की प्रमुख पार्टी पीडीपी ( PDP ) और नेशनल कॉन्फ्रेंस ( National Confrence ) के तीन प्रमुख नेता फारूक अब्दुल्ला ( Farooq Abdullah ), उमर अब्दुल्ला ( Omar Abdullah ) और महबूबा मुफ्ती ( Mehbooba Mufti ) के हिरासत में होने से यहां की राजनीतिक गतिविधियां पूरी तरह ठप्प हो गई है। आलम ये है कि दोनों पार्टियों के कई नाराज नेताओं ने अचानक नई पार्टी बनाने की घोषणा कर दी है। इस घोषणा से राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है।
जानकारी के मुताबिक, नई पार्टी में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ( पीडीपी ) और नेशनल कॉन्फ्रेंस से नाराज पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री शामिल होंगे। नई पार्टी को पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व में शुरू किए गए तीसरे मोर्चे के गठन की कवायद का नतीजा माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि पार्टी का नाम ‘अपनी पार्टी’ होगा। चर्चा यह है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो नए दल की घोषणा अगले महीने हो सकती है। जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाना, स्थानीय लोगों की नौकरी व जमीन की सुरक्षा और बेरोजगारी आदि पार्टी का प्रमुख एजेंडा होंगे। पार्टी की घोषणा के बाद इसके नेता दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह से भी मिल सकते हैं।
नई पार्टी बनाने में जुड़े नेताओं ने बताया कि पार्टी की संविधान समिति 24-25 फरवरी के आसपास अपनी रिपोर्ट देगी। इस रिपोर्ट के बाद पार्टी का एलान कभी भी किया जा सकता है। फिलहाल, इसके पदाधिकारियों के नाम नहीं तय हो पाए हैं। घाटी में नई पार्टी की घोषणा से सियासी हलचल तेज हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पार्टी की घोषणा से पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका लग सकता है। क्योंकि, राज्य में जल्द ही पंचायत चुनाव होनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो