scriptनीति आयोग की बैठक में बोले पीएम, टीम इंडिया की भावना से सहकारी संघवाद को मजबूत करने की जरूरत | NITI Aayog Governing Council meeting Pm modi updates | Patrika News

नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम, टीम इंडिया की भावना से सहकारी संघवाद को मजबूत करने की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2018 02:49:33 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पीएम मोदी ने कहा कि यह बैठक लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को लेकर हुई है। यह बैठक की जिम्मेदारी है कि हम उनकी आकांक्षाओं को पूरी करें।

NITI AAYOG

नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम, टीम इंडिया की भावना से सहकारी संघवाद को मजबूत करने की जरूरत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक हुई है। इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल एक ऐसा मंच है जो ‘ऐतिहासिक बदलाव’ ला सकता है। नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल ने ‘टीम इंडिया’ की तरह काम किया है। उन्होंने कहा कि संघीय ढांचे को टीम इंडिया की भावना से बढ़ाने की जरूरत है। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों को सही तरीके से जीएसटी लागू करने की भी सराहना की।
https://twitter.com/ANI/status/1008216661655281664?ref_src=twsrc%5Etfw
बाढ़ प्रभावित राज्यों को हर संभव मदद

पीएम मोदी ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया कि बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि यह बैठक लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को लेकर हुई है। यह बैठक की जिम्मेदारी है कि हम उनकी आकांक्षाओं को पूरी करें। उन्होंने कहा कि विकास दर की दोगुनी करना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। भारत के पास योग्यता, क्षमता और संसाधनों की कमी नहीं है।
ये भी पढ़ें: चंद्राबाबू नायडू की मांग को नीतीश कुमार का समर्थन, बिहार को भी मिले स्‍पेशल स्‍टेटस

https://twitter.com/ANI/status/1008216353621336064?ref_src=twsrc%5Etfw
कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री नहीं हुए शामिल

गौरतलब है कि दो दिन चलने वाली बैठक में देश के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के गवर्नर शामिल हुए हैं। हालांकि गोवा, दिल्ली, सिक्कम के मुख्यमंत्री इसमें हिस्सा नहीं लिए हैं।
Live Updates:

– नीति आयोग की बैठक में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रावाबू नायडू ने अपने राज्‍य के लिए जोरदार तरीके से स्‍पेशल स्‍टेटस की मांग की।

-उनकी इस मांग का बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी समर्थन किया है। साथ ही वह केंद्र से बिहार को स्‍पेशल स्‍टेटस देने की मांग की। आपको बता दें कि बिहार के विभाजन के बाद से ही स्‍पेशल स्‍टेटस देने की मांग करते आए हैं।
– अरुणाचल प्रदेश के सीएम ने इटानगर में हवाई अड्डे और एनई राज्यों के लिए स्मार्ट सिटी फंडिंग पैटर्न के 90:10 सिस्टम और अरुणाचल प्रदेश के लिए अलग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस कैडर पर जोर दिया।
– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने गवर्निंग काउंसिल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि-एमएसपी कार्यान्वयन, आनाज मूल्य, अनाज खरीद, सिंचाई में किए गए महान पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए यूपी में कार्य किए गए हैं।
– असम सीएम ने कहा कि हमने इस साल इलेक्ट्रॉनिक रूप से बजट प्रस्तुत किया। हम आयुष भारत, पोषण अभियान और ग्राम स्वराज अभियान जैसे प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन में सबसे आगे हैं|

– नीति आयोग की बैठक के बीच पीएम मोदी ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल के समर्थन में आये चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलकात की
– दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर लगाया था एलजी के बैठक में शामिल होने का आरोप

– दिल्ली के एलजी के नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के दावे का सीईओ अमिताभ कांत ने किया खंडन
– दिल्ली के एलजी नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं

क्या है बैठक का एजेंडा ?

नीति आयोग की इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुईं। बैठक में किसानों की आय दोगुनी करना, आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इंद्रधनुष प्रमुख है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट कर कहा है कि नीति आयोग की गवर्निंग काउंन्सिल विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर रविवार को चर्चा करेगी। इस बैठक में देश के सामने लंबित कई मुद्दों पर चर्चा होने के आसार है। ‘न्यू इंडिया 2022’ के लिए विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। बैठक में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो