scriptNRC पर कोई निर्णय नहीं, NPR के लिए दस्तावेज की जरूरत नहीं : नित्यानंद राय | Nityanand rai says no decision bringing nrc and npr to national level | Patrika News

NRC पर कोई निर्णय नहीं, NPR के लिए दस्तावेज की जरूरत नहीं : नित्यानंद राय

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2020 07:22:07 am

Submitted by:

Prashant Jha

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) पर सरकार की मंशा को स्पष्ट किया।

nityanand rai

NRC पर कोई निर्णय नहीं, एनपीआर के लिए दस्तावेज की जरूरत नहीं : नित्यानंद राय

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ( Union Minister of State (Home) Nityanand Rai ) ने मंगलवार को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) पर सरकार की मंशा को स्पष्ट किया। नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार ने NRC तैयार करने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।

लोकसभा में एनआरसी की तैयारियों के संबंध में पूछे गए एक सवाल पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, “अबतक, राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय नागरिकों के लिए एनआरसी तैयार करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।”

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी का केजरीवाल पर तंज, दिल्ली को दोष देने वाली नहीं, दिशा देने वाली सरकार चाहिए

हालांकि एनपीआर ( NPR ) पर पूछे गए सवाल पर लिखित जवाब में, मंत्री ने कहा कि एनपीआर अपडेट करने के दौरान कोई दस्तावेज नहीं लिया जाएगा। लोगों से केवल यह उम्मीद की जाएगी कि वे अपनी जानकारी और भरोसे के अनुसार सही सूचना उपलब्ध कराएं।

ये भी पढ़ें: भाजपा नेता रजनी पाण्डेय का बड़ा बयान, 1 मिनट में खाली करा देंगे शाहीन बाग

नित्यानंद राय ने कहा, “प्रत्येक परिवार से और व्यक्तिगत रूप से जनसांख्यिकी और अन्य विवरण लिए जाएंगे या अपडेट किए जाएंगे। इसके लिए कोई दस्तावेज नहीं लिया जाएगा। आधार संख्या को स्वैच्छिक रूप से एकत्र किया जाएगा। इसके अलावा इस कार्य के दौरान ऐसे किसी भी नागरिक का पता लगाने की कोशिश नहीं की जाएगी, जिनकी नागरिकता संदेहपूर्ण है।” मंत्री ने इसके साथ ही कहा कि सरकार एनपीआर की तैयारी से संबंधित राज्यों की चिंता के संबंध में उनसे चर्चा कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो