scriptअरविंद केजरीवाल 3.0 की कैबिनेट में एक भी महिला नहीं | No women minister in Delhi CM Arvind Kejriwal's cabinet | Patrika News

अरविंद केजरीवाल 3.0 की कैबिनेट में एक भी महिला नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2020 04:13:09 pm

सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ छह कैबिनेट मंत्रियों ने आज ली शपथ।
इस बार चुनाव में आप की आठ महिला उम्मीदवारों ने दर्ज की है विजय।
दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित किया गया शपथ ग्रहण समारोह।

cm arvind kejriwal cabinet

सीएम अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में शामिल मंत्री।

नई दिल्ली। एक तरफ तो हाल ही में संपन्न हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में क्लीनस्वीप करने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) के विजयी विधायकों में 8 महिलाएं शामिल रहीं, तो दूसरी तरफ रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नई कैबिनेट में एक भी महिला मंत्री को नहीं रखा गया। यह बड़ा सवाल इसलिए खड़ा होता है क्योंकि आप के चुनाव प्रचार में मुफ्त बस यात्रा, सुरक्षा जैसे महिलाओं के कई मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया।
BigNews: ये हैं दिल्ली की वो सीटें जहां पीएम मोदी ने किया प्रचार, परिणाम रहा बेहद चौंकाने वाला

दिल्ली विधानसभा चुनान में आप की ओर से जीत दर्ज करने वाली आठ महिला उम्मीदवारों में आतिशी मर्लेना, राखी बिरला, राज कुमारी ढिल्लों, प्रीति तोमर, धनवती चंदेला, प्रमिला टोकस, भावना गौर और बंदना कुमारी शामिल रहीं।
कालकाजी से चुनाव जीतने वालीं आतिशी मर्लेना, राजधानी में स्कूलों की शिक्षा में बदलाव लाने वाली शैक्षिक नीतियों को लागू करने वाले आप नेता मनीष सिसोदिया के प्रमुख सलाहाकार के रूप में काम कर चुकी हैं।
aap women mla
मर्लेना की तरह मंगोलपुरी विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल करने वाली राखी बिरला भी कैबिनेट में जगह बनाने में असफल रहीं, जबकि उन्होंने न केवल 74,100 मत हासिल किए, बल्कि 30,000 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत भी हासिल की। आप सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 2013-2014 में बिरला कुछ महीनों तक महिला एवं बाल, समाज कल्याण एवं भाषा की कैबिनेट मंत्री रही थीं।
Big News: आप की आंधी में भाजपा के दो नेता बने दिल्ली के दबंग, बने पार्टी की दीवार और AAP के लिए हार

उस वक्त 26 वर्षीय बिरला दिल्ली की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थीं और उन्होंने 2013 विधानसभा चुनाव में चार बार के कांग्रेस विधायक राजकुमार चौहान को करारी शिकस्त दी थी।
वहीं, हरी नगर सीट से भाजपा के तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को 20 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त देने वाली राज कुमारी ढिल्लों भी कैबिनेट में स्थान नहीं बना सकीं। इनके अलावा त्रिनगर से प्रीति तोमर, राजौरी गार्डेन से धनवती चंदेला, आरके पुरम से प्रमिला टोकस, पालम से भावना गौड़ और शालीमार बाग से बंदना कुमारी को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिल सकी।
https://twitter.com/ANI/status/1228936046236200961?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि रविवार को राजधानी के रामलीला मैदान में आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों में से 62 पर जीत दर्ज कर तीसरी बार सरकार बनाई है।

https://twitter.com/AamAadmiParty/status/1228962525384830976?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो