scriptएनएसजी के ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्‍ड के सुरक्षा घेरे में रहते हैं गृहमंत्री राजनाथ | nsg ballistic briefcase shield for home minister rajnath singh | Patrika News

एनएसजी के ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्‍ड के सुरक्षा घेरे में रहते हैं गृहमंत्री राजनाथ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2018 01:53:38 pm

Submitted by:

Dhirendra

एनएसजी के विशेष सुरक्षा घेरे में होने के कारण पीएम मोदी की तरह गृहमंत्री राजनाथ सिंह तक किसी का पहुंचना असंभव सा हो गया है।

rajnath
नई दिल्‍ली। आपने पीएम मोदी को 26 जनवरी को राजपथ पर खुले में चलते हुए देखा होगा। उस समय आपको ताज्‍जुब हुआ होगा कि इससे पीएम की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। लेकिन इस तरह की कोई बात नहीं है। ऐसा इसलिए कि पीएम की सुरक्षा में चल रहे एनएसजी के कमांडो उनके दोनों तरफ एक पतला ब्रीफकेस लेकर चलते हैं। यह ब्रीफकेस पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड है, जिसका इस्तेमाल अचानक हमले के दौरान अतिविशिष्ट व्यक्ति को बचाने के लिए किया जाता है। अब एनएसजी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भी उसी ब्रीफकेश शील्‍ड के घेरे में ले लिया गया है। इससे किसी भी अनजाने व्‍यक्ति का उनतक पहुंच बनाना असंभव सा हो गया है।
ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्ड
ब्रीफकेस बैलिस्टिक शील्ड पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड होती है। यह खोलते ही ढाल की तरह काम करने लगती है। इसका उपयोग अतिविशिष्ट व्यक्तियों को तत्काल सुरक्षा कवर देने के लिए किया जाता है। इसे अचानक हमले के दौरान खोला जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक जब भी एनएसजी को किसी भी खतरे का अंदेशा होता है, तो वो गृहमंत्री को सुरक्षित करने के लिए उस शील्ड को नीचे की ओर झटक देते हैं। इससे ब्रीफकेस शील्ड खुल जाती है। यानि यह एक ढाल की तरह काम करता है। शील्ड में एक गुप्त जेब भी होती है, जिसमें पिस्तौल को रखा जा सकता है।
एनएसजी ने खतरे को भांपकर उठाया कदम
आपको बता दें कि एनएसजी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह की सुरक्षा खतरा आकलन के आधार पर यह कदम उठाया है। वैसे भी गृहमंत्री राजनाथ सिंह को गृह मंत्रालय ने Z+ कैटेगरी की एनएसजी की सुरक्षा दे रखी है। उनके खिलाफ हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा एजेंट समय-समय पर उसकी समीक्षा भी करती है। अगर अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत होने पर सुरक्षा तत्‍काल बढ़ा दिया जाता है। अब एनएसजी ने गृहमंत्री को भी इस अतिविशिष्‍ट सुरक्षा घेरे में ले लिया है। जब भी गृहमंत्री पैदल एक जगह से दूसरी जगह घूमते हैं, तब एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो ब्रीफकेस बुलेटप्रूफ शील्ड अपने साथ लेकर चलते हैं। ताकि अचानक हमला होने पर एनएसजी के कमांडो गृहमंत्री को सुरक्षा कवर दे सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो