scriptकेंद्र को आई जनता की याद, पीएम मोदी ने कहा तेल और गैस की कीमतें हो स्थिर | Oil, gas prices get balanced, says pm modi | Patrika News

केंद्र को आई जनता की याद, पीएम मोदी ने कहा तेल और गैस की कीमतें हो स्थिर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2018 09:06:23 pm

Submitted by:

mangal yadav

पीएम मोदी ने पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमतें स्थिर रखने का आह्वान किया है। मोदी ने कहा कि कीमतें जनता और कंपनियों के हित में होनी चाहिए।

modi

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइड्रोकार्बन बाजार से तेल और गैस की कीमतों को संतुलित रखने का आह्वान किया है। मोदी ने कहा कि यह उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के हित में होगा। दिल्ली में 16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम (आईईएफ) के मंत्रियों की बैठक का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि भारत अगली तिमाही में वैश्विक ऊर्जा मांग का प्रमुख चालक होगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा बाजार बड़े पैमाने पर बदलाव के दौर से गुजर रहा है और खपत की वृद्धि दर विकसित देशों से खिसक कर उभरते और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में जा रही है।

 

https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पारदर्शी बाजार की जरूरत
अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा फोरम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें एक पारदर्शी और लचीले बाजार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच पारस्परिक रूप से सहयोग का संबंध होना चाहिए। मोदी ने कहा कि लंबे समय से दुनिया में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। उत्पादक और उपभोक्ताओं दोनों के हितों को संतुलित करने के लिए जिम्मेदार कीमतों की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने व्यापारियों और नौजवानों को पेट्रोकेमिक्ल और इंजीनियरिंग उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है।
तेल कंपनियों ने किया इनकार
तेल कंपनियों ने इससे इनकार किया है कि सरकार की तरफ से उन्हें कोई दिशा-निर्देश मिला है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय से उन्हें ऐसा को निर्देश नहीं मिला है। इससे पहले मीडिया में खबरें चल रही थी कि इस साल विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार की तरह से तेल कंपनियों को कीमतें नहीं बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। अगर इस साल डीजल-पेट्रोल की कीमतें नहीं बढ़ाई गई तो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन को एक रुपए प्रति लीटर की हिसाब से नुकसान उठाना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो