script2019 के लिए विपक्षी एकता का मंच बना किसानों का मार्च, पहली बार साथ दिखे राहुल-केजरीवाल | Opposition leaders including Rahul Gandhi, Arvind Kejriwal Stage Share at Farmers protest in Delhi | Patrika News

2019 के लिए विपक्षी एकता का मंच बना किसानों का मार्च, पहली बार साथ दिखे राहुल-केजरीवाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2018 04:56:05 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

किसानों के प्रदर्शन में जंतर-मंतर पर सीताराम येचुरी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और शरद यादव एक साथ मंच पर नजर आए।

Farmers Protest

Farmer Protest

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में हुआ किसानों का मार्च विपक्षी एकता का मंच साबित हुआ। दरअसल, देश के अलग-अलग इलाकों से जुटे हजारों की संख्या में किसानों का जत्था संसद की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन संसद से पहले मार्च ने जंतर-मंतर पर एक सभा का रूप ले लिया, जिसमें विपक्ष के कई बड़े नेता एकसाथ इस प्रदर्शन में शामिल हुए। इन्होंने किसानों की मांग को जायज ठहराते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। साथ ही 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एकबार फिर विपक्षी एकजुटता को साबित करने की कोशिश की।

किसानों के मार्च में पहुंचे ये बड़े विपक्षी नेता

जंतर-मंतर पर किसानों के मंच को विपक्ष के नेताओं ने 2019 लोकसभा चुनाव की सीढ़ी बना दिया। जी हां, किसानों के समर्थन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और शरद यादव एक साथ मंच पर नजर आए। इसके अलावा विधायक जिग्नेश मेवाणी और सपा के नेता भी किसानों के मंच पर नजर आए।

2019 से पहले विपक्षी एकता का दिया संदेश!

कहना गलत नहीं होगा कि विपक्ष के इन बड़े नेताओं ने किसानों के प्रदर्शन को 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भुनाने की कोशिश की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल पहली बार एक साथ किसी मंच पर नजर आए तो वहीं फारुख अब्दुल्ला और राहुल गांधी के बीच भी मंच पर खूब बातचीत हुई। हालांकि ये पहले से तय था कि किसानों के प्रदर्शन में विपक्षी एकता देखने को मिलेगी, क्योंकि किसान मुक्ति मोर्चा ने पहले ही कई विपक्षी नेताओं को प्रदर्शन से जुड़ने का निमंत्रण दिया था।

Rahul Gandhi
राहुल ने कहा- किसानों के लिए पीएम तक बदल देंगे

मंच से किसानों को संबोधित करते हुए भी राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि किसानों की मांग पूरी करने के लिए अगर देश का प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री या फिर कानून भी बदलना पड़े तो बदलना होगा, लेकिन किसानों की मांग पूरी करनी होगी। राहुल ने कहा कि हम किसानों की आवाज उठाना बंद नहीं करेंगे।
Arvind Kejriwal
केजरीवाल ने लगाए केंद्र पर गंभीर आरोप

वहीं दूसरी तरफ अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के वादों को पूरा नहीं किया है, एक तरफ तो सीमा पर जवान दुखी है तो वहीं देश में किसान दुखी है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पीएम ने किसानों की पीठ में चाकू घोंपा है, किसान भीख थोड़ी मांग रहे हैं वो अपनी मेहनत का हक मांग रहे हैं, देश के किसान नाराज होकर दिल्ली आए हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्र की फसल बीमा योजना धोखाधड़ी है, किसान के अकाउंट से बिना पूछे पैसे निकाल लिए हैं, सरकार किसानों की आमदानी पर डाका डाल रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1068453732038389760?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो