scriptमानसून सत्र हंगामेदार होने के आसार, सरकार के खिलाफ विपक्ष ने बनाया ये प्लान | Opposition parties ready to plane against modi gov in monsoon session | Patrika News

मानसून सत्र हंगामेदार होने के आसार, सरकार के खिलाफ विपक्ष ने बनाया ये प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2018 09:38:24 pm

Submitted by:

Prashant Jha

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये सत्र बेहद अहम माना जा रहा है। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा

mansoon satra

मानसून सत्र से पहले विपक्षी दलों की बैठक, सत्र हंगामेदार होने के आसार

नई दिल्ली: 18 जुलाई से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र हंगामेदार होने के आसार है। विपक्ष सरकार को घेरने के लिए पूरी रणनीति तैयार कर चुकी है। सोमवार को हुई बैठक में सत्र के दौरान सरकार को घेरने के मसलों पर चर्चा हुई। साथ ही राज्यसभा के उपाध्यक्ष पद के चयन को लेकर भी विपक्षी दलों के नेताओं ने बातचीत की। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार का मानसून सत्र काफी हंगामेदार रहने वाला है। विपक्ष महंगाई, किसाना, कश्मीर में पीडीपी गठबंधन तोड़ राज्यपाल शासन लागू करने और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की पूरी कोशिश करेगा। साथ ही देश भर में गोरक्षा के नाम पर हो रही हत्या, मॉब लिंचिंग , सीमापार से लगातार हो रहे हमले समेत कई संवेदनशील मुद्दों को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। साथ ही तीन तलाक और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए राष्ट्रीय आयोग को संवैधानिक दर्जा देने से संबंधित समेत विधेयकों को लाने पर जोर दे सकती है। हालांकि मोदी सरकार का यह आखिरी मानसून सत्र होगा । जिसमें केंद्र अपनी उपलब्धियां गिनाएगा। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये सत्र बेहद अहम माना जा रहा है। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र, महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस करेगी समर्थन

राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष की सीट है खाली

विपक्षी दलों ने संकेत दिया है कि वे राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष पद के चुनाव में एक साथ होंगे। लेकिन इस बात के भी संकेत हैं कि इस सत्र में उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं हो सकता है। पी. जे. कुरियन राज्यसभा के उपाध्यक्ष पद से इसी महीने सेवानिवृत्त हुए हैं। यह सीट खाली है।

टीडीपी मोदी सरकार के खिलाफ लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

वहीं तेलुगू देशम पार्टी ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की अपील की है। पार्टी के मुखिया और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विपक्षी पार्टियों को पत्रलिखकर मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की अपील है। टीडीपी का आरोप है कि मोदी सरकार ने 4 साल के भीतर अपने वादे पूरे नहीं किए जिसको लेकर टीडीपी केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टीडीपी को लेफ्ट और कुछ दलों को समर्थन प्राप्त होने की सूचना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो