scriptPanchayat Election | पंचायत चुनाव: बारिश से मतदान केंद्रों पर टपका बने परेशानी, मतपत्रों को भीगने से बचाने की बनी रही चुनौती | Patrika News

पंचायत चुनाव: बारिश से मतदान केंद्रों पर टपका बने परेशानी, मतपत्रों को भीगने से बचाने की बनी रही चुनौती

-83 ग्राम पंचायतों में 238 पदों पर चुनाव, सामग्री ले मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदान दल।
-1.20 लाख मतदाता तय करेंगे 739 प्रत्याशियों का भविष्य, सुबह 7 बजे से मतदान

अशोकनगर

Updated: June 30, 2022 09:23:07 pm



अशोकनगर. दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में 1.20 लाख मतदाता आज 739 प्रत्याशियों के राजनैतिक भविष्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 83 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा, मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरु हो जाएगा। वहीं मतगणना के साथ देर शाम तक चुनाव परिणाम भी आ जाएगा और जनप्रतिनिधि तय हो जाएंगे। इसके लिए मतदान दल चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे तो कई जगह छतों से टपकते पानी के बीच मतपत्रों को भीगने से बचाने की चुनौती रही।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव ईसागढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र की 83 ग्राम पंचायतों में हो रहा है। मतदान के माध्यम से 78 सरपंच, 133 पंच, 24 जनपद सदस्य और तीन जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे। 78 सरपंच पदों पर 325 प्रत्याशी, 133 पंच पदों पर 269 प्रत्याशी, 24 जनपद सदस्य पदों पर 118 और तीन जिपं सदस्य पदों पर 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 242 मतदान केंद्रों पर पर मतदान के माध्यम से ग्राम सरकार के 238 जनप्रतिनिधि चुने जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक मतदाता तीन से चार पदों पर मतदान करेगा और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम सरकार के प्रतिनिधि चुनने उत्साह दिख रहा है।
709 प्रतिनिधि निर्विरोध चुने, 32.3 फीसदी पंच पद खाली-
83 ग्राम पंचायतों में से ग्राम पंचायत आनंदपुर, बख्तर, सिरनी व धुर्रा में सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए तो वहीं बायंगा में सरपंच पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित थी, बायंगा में सरपंच पद के लिए एक भी नामांकन जमा नहीं हुआ। वहीं जनपद के 25 में से एक सदस्य निर्विरोध चुना गया। 1244 पंच पदों में से 709 पंच भी निर्विरोध चुने गए और 133 पदों पर चुनाव हो रहा है। लेकिन इस बार पंच के 402 पद खाली रह गए, यानी पंच के 32.3 फीसदी पद ग्राम पंचायतों में खाली रह गए हैं, जिन पर कोई प्रत्याशी नहीं है।
कदवाया के तीन मतदान केंद्रों से जानें हालात-
1. टपकते पानी के नीचे रखीं बाल्टी, टेबिल पर मतपत्र-
कदवाया के प्राथमिक विद्यालय भवन में बने मतदान केंद्र क्रमांक 219 की छत पर तिरपाल तो डाली, लेकिन छत से पानी टपकना बंद नहीं हुआ, इससे कर्मचारियों को टपका के नीचे दो जगह बाल्टी रखना पड़ी। वहीं टेबिल पर मतपत्र रखना पड़े। कर्मचारियों बोले खटिया नहीं मिली तो ऐसे में कैसे सो पाएंगे।
2. दीवारों के सहारे भवन में आ रहा है पानी-
कदवाया के मतदान केंद्र क्रमांक 220 पर भी 60 साल पुराने भवन में बना है, पानी टपकने से रोकने मतदान केंद्र की छत पर पंचायत ने तिरपाल डाली है, लेकिन दीवारों से सटकर मतदान केंद्र पर पानी टपक रहा है। इससे यहां भी मतदान दल परेशान होते रहे।
3. परिसर में घुटनों तक पानी, यहीं से आएंगे मतदाता-
कदवाया के मतदान केंद्र क्रमांक 221 के आगे परिसर में बारिश से घुटनों तक पानी भर गया है। परिसर में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है, इससे पानी भरा हुआ है। इसी पानी में से मतदाताओं को मतदान करने आना पड़ेगा, वहीं पानी भरा होने से कर्मचारी भी परेशान दिखे।
यह भी खास-
- 242 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा, हालांकि दोपहर 3 बजे जितने मतदाता परिसर में मौजूद होंगे उन सभी से मतदान कराया जाएगा।
- दो हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, सुरक्षा में भी बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी, पुलिस जवान, नगरसैनिक का बल और कोटवार व स्पेशल पुलिस अधिकारी तैनात हैं।
- थैलियों में मतदान सामग्री रखवाई गई, ताकि बारिश होने पर सामग्री भीग न सके और मतदान के बाद भी सामग्री सुरक्षित रखी जा सके, वाहनों से मतदान दलों को रवाना किया।
- ईसागढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र में एक लाख 20 हजार 979 मतदाता हैं, जिनमें 63 हजार 490 पुरुष मतदाता, 57 हजार 488 महिला मतदाता व एक अन्य मतदाता शामिल हैं।
दूसरे चरण के चुनाव क्षेत्र पर एक नजर-
जनप्रतिनिधि पद निर्विरोध मतदान
पंच 1244 709 133
सरपंच 83 4 78
जनपद सदस्य 25 1 24
जिपं सदस्य 3 - 3
(निर्वाचन कार्यालय अनुसार)
 बारिश से मतदान केंद्रों पर टपका बने परेशानी
बारिश से मतदान केंद्रों पर टपका बने परेशानी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाRoad Accident: हिमाचल की यात्रा पर गया था भीलवाड़ा का परिवार, खड़े ट्रक में कार घुसने से दम्पती समेत चार की मौतराहुल गांधी ने उन्नाव-कठुआ जैसी घटनाओं के बहाने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ऐसी राजनीति से शर्मिंदगी नहीं होती?बिहारः जदयू विधायक बीमा भारती के आरोपों पर बोले नीतीश कुमार- हर किसी को मंत्री नहीं बनाया जा सकताबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.