Budget Session 2019: पहले दिन पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने ली शपथ, जय श्रीराम के गूंजे नारे

Budget Session 2019: पहले दिन पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने ली शपथ, जय श्रीराम के गूंजे नारे

Dhiraj Kumar Sharma | Updated: 18 Jun 2019, 09:53:15 AM (IST) राजनीति

  • Budget Session 2019 शुरू, 26 जुलाई तक चलेगा
  • 5 जुलाई को पेश किया जाएगा बजट
  • प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार समेत कई सांसदों ने ली शपथ

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू हो गया। सत्र की शुरुआत सांसदों को शपथ दिलाकर की जा रही है। इस बार प्रचंड बहुमत के साथ लोकसभा पहुंची बीजेपी के पास अब तक अटके हुए विधेयकों को पास कराना बड़ी चुनौती है। बजट सत्र 26 जून तक चलेगा। जबकि 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। आज नई लोकसभा के पहले सत्र में पीएम मोदी , अमित शाह समेत कई दिग्गजों ने सांसद पद की शपथ ली। शपथ की प्रक्रिया अब भी जारी है।

मोदी और जय श्रीराम के नारों से गूंजा सदन
17वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी सांसद पद की शपथ ली। मोदी जैसे ही शपथ लेने पहुंचे पूरा सदन मोदी-मोदी के नारों से गूंजने लगा।

इनके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण ने भी प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार के सामने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। पूरे समय सदन में जय श्रीराम के नारे भी गूंजते रहे।

sarangi

सारंगी ने ली संस्कृत में शपथ

चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे प्रताप चंद्र सारंगी शुरू से ही चर्चा बंटोरते नजर आ रहे हैं। इस बार भी संसद सत्र के दौरान उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। सारंगी ने जब सांसद पद की शपथ ली तो हर कोई उन्हें देखता रहा। दरअसल सारंगी ने अपनी शपथ संस्कृत में ली।

आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने पहले कार्यकाल में संस्कृत भाषा को कामकाज में इस्तेमाल करने पर जोर देने की कई बार बात कर चुके हैं। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर उनकी इस बात से सहमत नहीं हैं। वे इसे व्यवहारिक भाषा नहीं मानते।

गोल्फ कार्ट में पहुंचे सांसद

दरअसल इस बार संसद भवन में सांसदों तक पहुंचने के लिए गोल्फ कार्ट (गोल्फ में इस्तेमाल होने वाली गाड़ी) का इस्तेमाल किया गया है।

कई सांसद इस गाड़ी में बैठकर सेंट्रल हॉल के गेट तक पहुंचे। दरअसल इसे सुरक्षा के लिए और सुविधा के लिए उठाया गया कदम कहा जा सकता है।

सनी देओल भी पहुंचे सदन
अभिनेता से नेता बने सनी देओल भी इस बार पंजाब की गुरदासपुर सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। सोमवार से शुरू हुए संसद के बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए आज वह भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने काली शर्ट और जींस पहनी थी।

इन्होंने ली शपथ
नई सरकार के चुने हुए सांसद जब पहली बार संसद पहुंचे तो केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी , डॉक्टर हर्षवर्धन, रमेश पोखरियाल, अश्वनी कुमार चौबे, किरण रिजिजू, जितेंद्र सिंह, गिरिराज सिंह, प्रह्लाद जोशी ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली।

वहीं, राव इंद्रजीत सिंह, प्रह्लाद सिंह पटेल, अर्जुन राम मेघनाल, बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो और देबाश्री चौधरी, कृष्णपाल गुर्जर, साध्वी निरंजन ज्योति, बाबुल सुप्रियो, शिवसेना के अरविंद सावंत ने सांसद पद की शपथ ग्रहण की।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से चुने गए कांग्रेस सांसद नकुलनाथ के साथ उनके पिता कमलनाथ संसद भवन पहुंचे। मुख्यमंत्री कमलनाथ की सीट से ही उनके बेटे सांसद चुने गए हैं।

पहले प्रोटेम स्पीकर ने ली शपथ

सुबह सबसे पहले बीजेपी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने बतौर प्रोटेम स्पीकर शपथ ली। उनको ये शपथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई। आपको बता दें कि वीरेंद्र कुमार 1996 में पहली बार सांसद बने थे। अब तक वे 7 बार स्पीकर चुने गए हैं। प्रोटेम स्पीकर बनने के बाद उन्होंने ही सभी मौजूद सांसदों को शपथ दिलाई।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned