scriptकृषि विधेयक: मोदी सरकार के 6 मंत्रियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- किसानों में की गई गलतफहमी पैदा करने की कोशिश | Parliament Farmers Bill Pass Modi Government Minister Rajnath Singh And Other Five Held Press Conference | Patrika News

कृषि विधेयक: मोदी सरकार के 6 मंत्रियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- किसानों में की गई गलतफहमी पैदा करने की कोशिश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2020 07:35:23 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने कृषि बिल को किसानों के लिए बड़ा दिन बताया तो वहीं अब विपक्ष के तमाम आरोपों का जवाब देने और किसानों को इस बिल की पूरी जानकारी देने के लिए केंद्र सरकार के 6 मंत्रियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को किसी भी हाल में खत्म नहीं किया जा रहा है। आम जनता और किसानों के बीच गलतफहमी पैदा करके राजनीतिक स्वार्थ पूरा करने की कोशिश हो रही है।

Modi Government Press Conference

Parliament Farmers Bill Pass Modi Government Minister Rajnath Singh And Other Five Held Press Conference

नई दिल्ली। राज्यसभा में रविवार को भारी हंगामें के बीच कृषि से जुड़े दो बिल को मंजूरी दे दी गई। सरकार ने ध्वनिमत से राज्यसभा में इसे पास कराया। वहीं विपक्ष इन दोनों बिलों को किसान विरोधी करार देकर लगातार इसका विरोध करती रही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे कृषि इतिहास में बड़ा दिन बताया तो वहीं अब विपक्ष के तमाम आरोपों का जवाब देने और किसानों को इस बिल की पूरी जानकारी देने के लिए केंद्र सरकार के 6 मंत्री मैदान में उतरे।

कृषि अध्यादेश पर कांग्रेस हुई मुखर, राज्यपाल को ज्ञापन देगी राजस्थान कांग्रेस

मोदी सरकार के 6 मंत्रियों ने एक साथ प्रेस कॉंफ्रेंस कर विपक्ष के तमाम आरोपों का जवाब दिया और देश के किसानों व लोगों में विश्वास दिलाने की कोशिश की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रकाश जावड़ेकर, प्रहलाद जोशी, पीयूष गोयल, थावर चंद गहलोत और मुख्तार अब्बास नकवी ने कृषि बिल को लेकर सरकार का पक्ष रखा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wc048

संसदीय गरिमा को ठेस पहुंची: राजनाथ सिंह

प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उप सभापति हरिवंश नारायण के साथ हुई अमर्यादित व्यवहार के लिए विपक्ष को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने कहा कि सभापति जी जैसे प्रतिष्ठित व्यक्ति पर जिस तरह के आरोप लगाए गए, वह दु:खद है। ऐसा नहीं किया जाना चाहिए था। संसद के अंदर जो भी कुछ हुआ उससे संसदीय मर्यादा का उल्लंघन हुआ। उपसभापति के साथ किया गया आचरण गलत था। आसन पर चढ़ना, रूल बुक फाड़ना, माइक तोड़ देना काफी दुखद था। राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि उपसभापति हरिवंशजी के साथ दुर्व्यवहार हुआ है, इसे पूरे देश ने देखा है। वे मूल्यों को प्रति विश्वास रखने वाले व्यक्ति हैं।

दोनों विधेयक ऐतिहासिक, किसानों की बढ़ेगी आय

कृषि बिल को लेकर विपक्ष जो आरोप लगा रहा है उसपर जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को किसी भी हाल में खत्म नहीं किया जा रहा है। आम जनता और आम किसानों के बीच गलतफहमी पैदा करके राजनीतिक स्वार्थ पूरा करने की कोशिश हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि जो भी कुछ हुआ उससे संसदीय गरिमा को ठेस पहुंची है। दोनों विधेयक ऐतिहासिक है। इससे किसानों की आय बढ़ेगी।

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन का तंज, संसद में बिल पास हो रहे या पिजा डिलीवरी की जा रही

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि बिल पर आगे कहा कि दोनों विधेयक ऐतिहासिक है। विपक्ष की ओर से केवल भ्रामक तथ्यों के आधार पर किसानों को गुमराह किए जाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के आरोपों से ठीक उलट इन बिल से किसानों की आय बढ़ेगी। किसानों की आय दोगुना करने की तरफ यह बड़ा कदम है।

बता दें कि रविवार को राज्यसभा में कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 पास हो गए हैं। ये दोनों विधेयक ध्वनि मत से पास हुए। हालांकि विपक्ष ने लगातार हंगामा करते इन दोनों विधेयकों को विरोध किया। लेकिन अब जब ये दोनों बिल पास हो गया तो मोदी सरकार विपक्ष पर लगातार हमलावर हो सकती है।

TMC सांसद ने फाड़ी रूल बुक

आपको बता दें कि टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कृषि बिल का विरोध करते हुए उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी। डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसद विरोध जताते हुए उपसभापति के आसन के करीब पहुंच गए और रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ दिया।

चिदंबरम की कांग्रेस को सलाह, संसद में मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर बेनकाब करें

इस दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का भी आरोप लगाया। विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लगातार जवाब देते रहे। लेकिन हंगामा कर रहे सांसदों ने उपसभापति के आसन के सामने लगे माइक को तोड़ दिया और जमकर नारेबाजी की। नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए और विरोध किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो