scriptसरकार ने समय पर लिया हर फैसला, आगे भी विकास के लिए लेते रहेंगे कठिन निर्णय: मोदी | pm modi addresses at foundation stone laying ceremony of IICC | Patrika News

सरकार ने समय पर लिया हर फैसला, आगे भी विकास के लिए लेते रहेंगे कठिन निर्णय: मोदी

Published: Sep 20, 2018 06:39:53 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

पीएम मोदी ने कहा कि 50 महीने इसके गवाह हैं कि यह सरकार राष्ट्र हित में कठिन फैसले लेने में पीछे नहीं रहती।

modi

सरकार ने समय पर लिया हर फैसला, आगे भी विकास के लिए लेते रहेंगे कठिन : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एकबार फिर कहा है कि देश के विकास के लिए उनकी सरकार कठिन से कठिन फैसले लेने में नहीं हिचकिचाएगी। अपनी सरकार की साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिनाते हुये मोदी ने कहा कि इस दौरान देश का चौतरफा विकास सभी संभव हो हमने कठिन फैसले लिए।

हर फैसला सही समय पर : मोदी

द्वारका सेक्टर 25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने कहा कि 50 महीने इसके गवाह हैं कि यह सरकार राष्ट्र हित में कठिन फैसले लेने में पीछे नहीं रहती। देश में पिछले चार वर्षों में चौतरफा विकास इसलिए संभव हो पाया, सरकार बेहतर काम इसलिए कर पाई क्योंकि राष्ट्र हित को सर्वोपरि रखा गया और व्यवस्थाओं को सही दिशा में मोड़ा गया। उन्होंने कहा कि देश व्यवस्था से चलता है, संस्थानों से आगे बढ़ता है और ये दो-चार महीने, दो-चार साल में नहीं बनते। ये वर्षों के सतत विकास का परिणाम होती हैं औऱ इसमें बहुत महत्वपूर्ण होता है कि फैसले समय पर लिये जाएं और उन्हें बिना टाले लागू किया जाए।

क्या है पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट), जो भारतीय जवानों के साथ करती है बर्बरता

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

अभूतपूर्व योजनाओं पर सरकार का फोकस : पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने देश के विकास के लिए अभूतपूर्व योजनाओं पर कार्य शुरू किया है। सबसे लंबी सुरंग बनाने, सबसे लंबी गैस पाइपलाइन बिछाने, समंदर पर सबसे लंबा पुल बनाने, सबसे बड़ी मोबाइल विनिर्माण इकाई बनाने और देश के हर गांव तक ब्रॉडबैंड संपर्क उपलब्ध कराने का काम किया है। उन्होंने इस संदर्भ में देश के हर गांव और हर परिवार तक बिजली पहुंचाने, वित्तीय समावेशन की सबसे बड़ी जनधन योजना, ग्रामीण क्षेत्र में सबसे बड़े बैंकिंग नेटवर्क इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत, वस्तु एवं सेवा कर लागू करने, स्वच्छ भारत अभियान और आयुष्मान भारत का भी जिक्र किया।

क्या है आईआईसीसी

बता दें कि नई दिल्ली के द्वारका सेक्टर-25 में बनने वाला यह सेंटर विश्व स्तरीय एक्जीबिशन सह कन्वेंशन सेंटर है जिसमें वित्तीय, अतिथ्य तथा खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 25,700 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा स्थापित शत प्रतिशत सरकारी कंपनी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एंड एक्जीबिशन सेंटर लिमिटेड (आईआईसीसी लिमिटेड) द्वारा लागू की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसका निर्माण दो चरणों में 2024 तक पूरा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो