scriptपीएम मोदी का दावा, कट्टरपंथियों के विरोध के बावजूद तीन तलाक के खिलाफ कानून लाएगी सरकार | PM Modi assured Govt determined on Triple Talaq bill | Patrika News

पीएम मोदी का दावा, कट्टरपंथियों के विरोध के बावजूद तीन तलाक के खिलाफ कानून लाएगी सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 07:11:22 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार मुस्लिम महिलाओं के वास्ते सामाजिक न्याय सुनिश्चित करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

PM Modi in chhattisgarh

आदिवासी वोटों को साधने पीएम मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आमसभा

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार मुस्लिम महिलाओं के वास्ते सामाजिक न्याय सुनिश्चित करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथियों और विपक्ष की ओर से रोड़े अटकाए जाने के बावजूद तीन तलाक के दस्तूर के खिलाफ कानून बनाने के लिए सरकार अडिग हैं।
गुजरात में आयोजित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला मोर्चा के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “सारी बाधाओं और कट्टरपंथियों व विपक्ष के प्रतिरोध के बावजूद सरकार तीन तलाक के विरुद्ध कानून बनाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि मुस्लिम महिलाओं को अपने सामाजिक जीवन में बड़ी असुरक्षा से छुटकारा मिले।”
सरकार पिछले साल मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार सुरक्षा) विधेयक लाई थी, जिसे लोकसभा में उसी दिन पारित कर दिया गया, लेकिन विधेयक राज्यसभा में अटक गया जहां सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत नहीं है। विपक्ष ने तीन तलाक को आपराधिक कृत्य बनाने पर गंभीर चिंता जाहिर की।
https://twitter.com/BJPMahilaMorcha?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रस्तावित कानून में पत्नी को तीन तलाक देने वाले पुरुष को तीन साल तक की सजा सुनाई जा सकती है। इस्लाम के हनाफी पंथ के कानून में तीन तलाक को वैध माना गया है।
इसके बाद सरकार इस साल सितंबर में इस मसले पर अध्यादेश लाई, जिसे संसद के मौजूदा सत्र में कानून का जामा पहनाया जाना है, अन्यथा अध्यादेश की अवधि समाप्त हो जाएगी।

मोदी ने कहा कि सरकार ने पहले की महिला हज यात्रा पर जाने के लिए महरम की शर्त हटा दी है।
इससे पहले, भारत की मुस्लिम महिला अकेले हज पर नहीं जा सकती थी। उसके साथ पति या रक्त संबंध के किसी अभिभावक का जाना अनिवार्य था।

सरकार ने पिछले साल इस शर्त को हटा दिया और करीब 1,300 महिलाओं ने महरम के बगैर हज की यात्रा की।
https://twitter.com/BJPMahilaMorcha?ref_src=twsrc%5Etfw
मोदी ने इस मौके पर कई परियोजनाओं की फेहरिस्त दी, जोकि उनकी सरकार महिलाओं के कल्याण के लिए लाई है, मसलन उज्ज्वला और सुरक्षित मातृत्व।

उन्होंने कहा, “महिलाएं कई प्रमुख कार्यक्रमों के केंद्र में हैं और पहली बार सुरक्षा मामले की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) में दो महिलाओं को शामिल किया गया है।”
मोदी ने सम्मेलन में उपस्थित भाजपा कार्यकर्ताओं को नरेंद्र मोदी ऐप डाउनलोड करके सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उनके संपर्क के लोगों को भेजने को कहा।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मुद्रा योजना समेत विविध परियोजनाओं के माध्यम से महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने की कोशिश कर रही है। मुद्रा योजना के तहत महिला उद्यमियों को ज्यादा ऋण बांटे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो