PM मोदी ने निकोबार को दिया न्यू ईयर तोहफा, कई परियोजनाओं की घोषणा के साथ कोपरा की MSP बढ़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान-निकोबार में 2004 की सुनामी में प्राण गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी।

By: Anil Kumar

Updated: 30 Dec 2018, 04:39 PM IST

पोर्ट ब्लेयर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अंडमान-निकोबार पहुंचे और 2004 की सुनामी में प्राण गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित किया साथ ही ट्राइबल समुदाय के लोगों से बातचीत भी की।

कई योजनाओं की घोषणा की

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस दौरे पर अंडमान निकोबार द्वीपसमूह को कई तोहफे दिए। कई परियोजनाओं की शुरूआत की। बता दें कि किसानों के लिए भी पीएम मोदी ने कई घोषणाएं की। उन्होंने कोपरा के एमएसपी में दो हजार रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। इसके साथ ही मिलिंग कोपरा का एमएसपी 7511 से 9525 हो गया है। साथ ही बॉल कोपरा का एमएसपी 7750 से बढ़कर 9920 हो गया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई योजनाओं की घोषणा की। पीएम ने कहा कि कार-निकोबार में कैंबल-बे में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से कैंबल-बे जेट्टी का विस्तार करीब डेढ़ सौ किलोमीटर तक किए जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने का भी फैसला किया गया है। बता दें कि गहराई बढ़ने से बढ़े-बढ़े जहाजों के आवागमन और ठहरने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

PM मोदी की पहल पर अफ्रीका के गांवों में चरने गईं एमपी की 70 गायें, अजब है मामला

युवाओं को मिलेंगे अवसर

बता दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अंडमान-निकोबार के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। निकोबार के युवाओं के पास प्रकृति का अद्भुत खज़ाना तो है ही, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला और कौशल भी बेहतरीन है। उन्होंने आगे कहा कि अंडमान-निकोबार में पंचधारा (बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई) बहे इसके लिए सरकार काम कर रही है। इसके अलावे सरकार लोगों की जिन्दगी को आसान बनाने के लिए कई काम कर रही है जिसमें सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो आदि शामिल है।

Narendra Modi Narendra Modi news pm modi PM Narendra Modi
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned