scriptस्वीडन, इंग्लैंड दौरे पर पीएम मोदी सोमवार को होंगे रवाना, भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में करेंगे शिरकत | PM Modi going to Sweden, England tour tomorrow | Patrika News

स्वीडन, इंग्लैंड दौरे पर पीएम मोदी सोमवार को होंगे रवाना, भारत-नॉर्डिक सम्मेलन में करेंगे शिरकत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2018 09:02:04 pm

Submitted by:

mangal yadav

पीएम मोदी कल से पांच दिवसीय विदेश दौरे पर रवाना हो रहे हैं। वे 17 अप्रैल को स्वीडन के पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

modi

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से विदेश दौरे पर रवाना हो रहे हैं। मोदी 16 से 20 अप्रैल तक स्वीडन और इंग्लैंड के दौरे पर रहेंगे। 16 अप्रैल की शाम पीएम मोदी स्वीडन के स्टॉकहोम पहुंचेंगे। पिछले 30 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला स्वीडन दौरा होगा। इससे पहले 1988 में राजीव गांधी स्वीडन गए थे। मोदी 17 अप्रैल को मोदी स्वीडन के अपने समकक्ष स्टीफैन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिसमें द्विपक्षी मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों पर भी बातचीत हो सकती है।

भारत-नॉर्डिक सम्मेलन की करेंगे मेजबानी
भारत और स्वीडन 17 अप्रैल को साथ मिलकर पहली बार भारत-नॉर्डिक सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। सम्मेलन में मोदी और स्वीडन के पीएम लोफवेन के अलावा चार नॉर्डिक देश, डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नार्वे के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (मध्य यूरोप) सुब्रत भट्टाचार्य के मुताबिक, नॉर्डिक क्षेत्र में उच्च आय वाला समृद्ध समाज है और वहां गुणवत्ता और नवाचार को तवज्जो दिया जाता है। मोदी के दौरे के संबंध में मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “नॉर्डिक देश भारत के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकी, पर्यावरण समाधान, बंदगाहों के आधुनिकीकरण, शीतग़ृह श्रंखला और कौशल विकास के लिए संभावनाओं का स्रोत है।”

व्यापार बढ़ाने पर जोर

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, नॉर्डिक देशों के साथ भारत का कुल व्यापार साल 2016-17 में 5.3 अरब डॉलर का था। भारत में इन देशों से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2.5 अरब डॉलर रहा है। वर्ष 2000 से स्वीडन की 170 कंपनियों ने भारत में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया है जबकि 70 भारतीय कंपनियों ने स्वीडन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। मोदी की यात्रा के दौरान भारत-स्वीडन नवोन्मेषी साझेदारी की शुरुआत होने की भी संभावना है।

ये भी पढ़ेंः AI ने PM मोदी के विदेश दौरे पर खर्ज किए 117 करोड़, जानें कौन-सी यात्रा रही सबसे महंगी

17 अप्रैल की शाम ब्रिटेन रवाना होंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अप्रैल की शाम स्वीडन से ब्रिटेन रवाना होंगे। मोदी के इस दौरे को ‘लिविंग ब्रिज एंड टेक पार्टनर्शिप’ का नाम दिया गया है। मोदी और मे के बीच 18 अप्रैल को द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना है। मोदी के नवंबर 2015 में ब्रिटेन दौरा करने और नवंबर 2016 में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के भारत आने के बाद प्रधानमंत्री स्तर पर यह तीसरी बातचीत होगी। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमिनिक एसक्विथ ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मोदी का यह दौरा तब हो रहा है जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बहुत ही अच्छा है। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने बताया कि दोनों देशों के बीच पिछले साल व्यापार में 15 फीसदी का इजाफा हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो