scriptCAA पर PM ने दिलाई शास्त्री की याद, राष्ट्र निर्माताओं को भी वोटबैंक के लिए इस्तेमाल कर रही कांग्रेस | PM Modi In Rajya sabha | Patrika News

CAA पर PM ने दिलाई शास्त्री की याद, राष्ट्र निर्माताओं को भी वोटबैंक के लिए इस्तेमाल कर रही कांग्रेस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 08:07:52 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

लोकसभा के बाद राज्यसभा में पीएम मोदी का धन्यवाद प्रस्ताव
मोदी ने बताया क्या-क्या जम्मू-कश्मीर में पहली बार हुआ

pm modi
नई दिल्ली। लोकसभा के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा को संबोधित किया। राष्ट्रपति के अभिभाषण प्रस्ताव पर धन्यवाद ज्ञापण पर बोलते हुए पीएम ने जहां एक ओर जम्मू-कश्मीर में सरकार की उपलब्धियां बताई। वहीं, दूसरी ओर नागरिकता संशोधन कानून के बहाने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा।
– प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में बताया कि किस तरह पिछले डेढ साल में हमने जम्मू-कश्मीर की तस्वीर बदली। वहीं, CAA को लेकर कांग्रेस को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की वो बात याद दिलाई, जो उन्होंने ईस्ट पाकिस्तान को लेकर 3 अप्रैल 1964 को संसद में कहा था।
https://twitter.com/ANI/status/1225401385887252481?ref_src=twsrc%5Etfw
– प्रधामनंत्री मोदी ने कहा कि इस दशक में दुनिया को भारत से बहुत अपेक्षाएं हैं और भारतीयों को हमसे बहुत अपेक्षाएं हैं। इन अपेक्षाओं की पूर्ति के लिए हम सभी के प्रयास 130 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षाओं के अनुरूप होने चाहिए।
– पीएम ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथी इस देश के राष्ट्र निर्माताओं को भी वोटबैंक की राजनीति के कारण भूलने लगे हैं, ये चिंता का विषय है।

– जहां तक ईस्ट पाकिस्तान का ताल्लुख है, उसका ये फैसला मालूम होता है कि वहां से नॉन मुस्लिम जितने हैं, सब निकाल दिए जाएं, वो एक इस्लामिक स्टेट है, इस्लामिक स्टेट के नाते वो सोचता है कि वहां इस्लाम को मामने वाले ही रह सकते हैं। गैर इस्लामी लोग नहीं रह सकते हैं’। वहां से हिंदू-ईसाई निकाले जा रहें। बौद्ध भी वहां से निकाले जा रहे हैं। ये शब्द उस महापुरुष के हैं जो देश के प्रिय प्रधानमंत्री रहे हैं, ये श्रद्धेय लाल बहादुर शास्त्री जी के हैं। अब आप उन्हें भी कम्युनल कह देंगे, उन्हें भी आप डिवाडर कह देंगे। ये बयान शास्त्री जी ने संसद में 3 अप्रैल 1964 को दिया था।
– पीएम ने कहा कि पाकिस्तान का हिंदू चाहे कहीं का भी नागरिक हो, उसकी रक्षा करना हमारा उतना ही कर्तव्य है, जितना हिंदुस्तान के किसी हिंदू या मुसलमान का। हमारे समाजवादी साथी हमें माने न माने, लेकिन अब लोहिया जी को नकारने का काम न करें।
https://twitter.com/ANI/status/1225398169556541440?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1225398169556541440?ref_src=twsrc%5Etfw
– सीएए पर कांग्रेस को निशाने साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि क्यों नहीं उस समय कांग्रेस ने पाकिस्तान से आने वाले शरणार्थियों के विषय में नॉन मुस्लिम के बजाय आने वाले सभी लोगों को लिखा?
– 24 घंटे अल्पसंख्यकों की दुहाई देते रहते हैं। लेकिन अतीत की गलतियों की वजह से पड़ोस में जो अल्पसंख्यक बन गए उनकी पीड़ा आपको क्यों प्रतीत नहीं हो रही है?

पीएम ने कहा कि विपक्ष के जो लोग पहले सायलेंट थे वो आज वायलेंट हैं।
– नागरिकता संशोधन कानून पर पर पीएम मोदी ने कहा कि संविधान की दुहाई देकर अलोकतांत्रिक गतिविधियां की गईं। प्रदर्शन के नाम पर अराजकता फैलाई गई।

– पीएम ने कहा कि सदन में CAA पर चर्चा हुई है। यहां बार-बार ये बताने की कोशिश की गई कि अनेक हिस्सों में प्रदर्शन के नाम पर अराजकता फैलाई गई, जो हिंसा हुई, उसी को आंदोलन का अधिकार मान लिया गया।
– पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि जनगणना और एनपीआर सामान्य गतिविधियां है जो देश में पहले भी होती रही हैं। लेकिन जब वोटबैंक राजनीति की मजबूरी हो, तो खुद एनपीआर को 2010 में लाने वाले, आज लोगों में भ्रम फैला रहे हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1225393651687161856?ref_src=twsrc%5Etfw
– पीएम मोदी ने कहा कि अगर विपक्ष को जीएसटी पर ज्यादा ज्ञान था तो इतने साल तक लटकाए क्यों रखा? पीएम ने कहा कि विपक्ष को भ्रम नहीं फैलाना चाहिए। अगर जीएसटी की दरें बार-बार बदली है तो ये अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि अगर आपके पास जीएसटी को लेकर इतने सारे सुझाव और ज्ञान थे तो आपने इसे इतने दिनों तक लटकाकर क्यों रखा था
– पीएम मोदी ने कहा कि यहां अर्थव्यवस्था के विषय में चर्चा हुई। देश में निराश होने का कोई कारण नहीं है। अर्थव्यवस्था के जो मूल मानदंड है, उनमें आज भी देश की अर्थव्यवस्था सशक्त है, मजबूत है और आगे जाने की ताकत रखती है
– GST भारत के फेडरल स्ट्रक्चर का एक बहुत बड़ा अचीवमेंट है। अब राज्यों की भावनाओं का उसमें प्रकटीकरण होता है। हमारा मत है कि जहां समयानुकूल परिवर्तन आवश्यक हैं, परिवर्तन करने चाहिए

– निराशा देश का भला कभी नहीं करती, इसलिए 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी की बात का सुखद परिणाम यह हुआ कि जो विरोध करते हैं, उन्हें भी 5 ट्रिलियन डॉलर की बात करनी पड़ती है। मानसिकता तो बदली है हमने।
https://twitter.com/ANI/status/1225388001670287360?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1225386995800608768?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1225387697335717890?ref_src=twsrc%5Etfw
-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आप जहां थे, वहीं ठहर गए हैं। वही पुरानी बातें करते रहे। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद ने ये आरोप लगाया कि संसद में अनुच्छेद 370 हटाने के मामले पर चर्चा नहीं हुई। पीएम ने कहा कि गुलाम नबी आजाद को ये कहने से पहसे उस दौर का याद करना चाहिए जब तेलंगाना बनाने के लिए संसद में चर्चा हो रही थी। पीएम मोदी ने कहा कि संसद के दरवाजे बंद कर दिए गए थे और लाइव प्रसारण रोक दिया गया था।
– पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 18 महीनों में जम्मू-कश्मीर में डेढ़ लाख बुजुर्गों और दिव्यांगों को पेंशन योजना से जोड़ा गया है।
– पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पीएम आवास योजना के तहत मार्च 2018 तक सिर्फ 3.5 हजार मकान बने थे। लेकिन, 2 साल से भी कम समय में इसी योजना के तहत 24 हजार से ज्यादा मकान बने हैं। उन्होंने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में पीएम पैकेज समेत अन्य कई योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।
– पहली बार जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ पुलिस और सेना मिलकर निर्णायक कार्रवाई कर रहे हैं।
– वाइको जी ने कहा कि 5 अगस्त 2019 जम्मू-कश्मीर के लिए काला दिन है, मैं कहता हूं कि 5 अगस्त जम्मू-कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को बढ़ावा देने वालों के लिए काला दिन साबित हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो