scriptमोदी की ताजपोशी से पहले राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 10 हजार जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर | pm modi oath ceremoney today at rashtrapati bhawan due to tight security in delhi | Patrika News

मोदी की ताजपोशी से पहले राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 10 हजार जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 05:50:06 pm

मोदी की ताजपोशी से पहले छावनी में तब्दील हुई राजधानी
समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए कड़ी सुरक्षा
पुलिस और सुरक्षा बलों के 10 हजार जवान तैनात

jawan

मोदी की ताजपोशी से पहले राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 10 हजार जवान चप्पे-चप्पे पर रखेंगे नजर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक जीत के बाद आज वो पल आ गया जिसका सबको इंतजार था। नरेंद्र मोदी दूसरी बतौर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। भव्य समारोह में देशी विदेशी मेहमानों के बीच मोदी पीएम पद और गोयपनीयता की शपथ लेंगे। मोदी की ताजपोशी के लिए देश के साथ-साथ विदेशों से महमानों का आना भी शुरू हो गया है। यही वजह है कि राजधानी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है ताकि किसी भी महमान को परेशानी ना हो।

दस हजार से ज्यादा जवान तैनात
नरेंद्र मोदी के राजतिलक में शामिल होने के लिए साढ़े 6 हजार से ज्यादा मेहमान पहुंचेंगे। इनमें विदेशों के प्रधानमंत्री से लेकर प्रतिनिधि तो शामिल रहेंगे ही साथ ही देश से कई मुख्यमंत्री, राज्यपाल और अन्य दलों के दिग्गज नेता शिरकत करेंगे। ऐसे में VIP और VVIP गेस्टों की सुरक्षा के लिए राजधानी दिल्ली में पुलिस और प्रशासन ने मोर्चा संभाला है। विशिष्ट अतिथियों के आगमन से लेकर उन्हें समारोह स्थल तक पहुंचाने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों के दस हजार से ज्यादा जवानों को इसके लिए तैनात किया गया है।
नरेंद्र मोदी ने राजतिलक से पहले किया आदर्शों को नमन, बापू और अटल के बाद शहीदों को दी श्रद्धांजलि

त्वरित प्रतिक्रिया टीमें भी मुस्तैद
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक मेहमानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण जगहों पर त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया गया है। साथ ही महत्वपूर्ण भवनों पर अचूक निशानेबाजों की भी तैनाती की गई है, ताकि किसी भी तरह की स्थिति से तुरंत निपटा जा सके।

मोदी के आवागमन पर दो हजार जवान
मेहमानों को साथ-साथ नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा गया है। यही वजह है कि मोदी और विदेशी मेहमानों के के आवागमन मार्ग के लिए दो हजार जवानों की तैनाती की गई है। ऐसे में किसी भी तरह की कोई भी चूक न हो।
नो फ्लाइंग जोन
कड़ी सुरक्षा के चलते जमीन से लेकर आसमान तक हर जगह का ध्यान रखा गया है। यही वजह है कि आइजीआइ एयरपोर्ट पर भी सात घंटे तक चार्टर्ड विमान न तो उतर सकेंगे और न ही उड़ान भर सकेंगे। लेकिन इस दौरान नियमित और यात्री उड़ानों का संचालन होगा। विमानन प्राधिकरण ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो