scriptपीएम मोदी ने मुंबई में किया मेक इन इंडिया वीक का उद्धाटन | PM Modi Opens 'Make In India' Centre In Mumbai | Patrika News

पीएम मोदी ने मुंबई में किया मेक इन इंडिया वीक का उद्धाटन

Published: Feb 13, 2016 02:01:00 pm

दुनियाभर में स्वदेशी निर्माण को ताकत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र
मोदी ने शनिवार को मुंबई में देश के पहले मेक इन इंडिया वीक का उद्घाटन
किया

make in india

make in india

मुंबई। दुनियाभर में स्वदेशी निर्माण को ताकत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई में देश के पहले मेक इन इंडिया वीक का उद्घाटन किया। यह आयोजन देश को अपनी विनिर्माण ताकत का अहसास करवाने का एक बड़ा अवसर बन रहा है। आयोजन से घरेलू और वैश्विक निवेशकों से अरबों डॉलर का निवेश मिलने की संभावना है। एक सप्ताह तक होने इस औद्योगिक आयोजन में 2,500 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और 8,000 घरेलू कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें 68 देशों से विदेशी सरकारी प्रतिनिधिमंडल और 72 देशों के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल शामिल हैं।

4 लाख करोड़ लक्ष्य, 80 करोड़ का बजट
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक आयोजन से 4 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। आयोजन में कई देशों की सरकार और राज्यों के प्रमुख भी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें स्वीडन, फिनलैंड के प्रधानमंत्री और पोलैंड के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं। डीआईपीपी सचिव अमिताभ कांत के मुताबिक सरकार ने 13 से 18 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है. इसके लिए 80 करोड़ रपये का बजट रखा गया है।

दिग्गज उद्योगपति होंगे शामिल
मध्य मुंबई में वर्ली स्थित एनएससीआई ऑडिटोरियम में मेक इन इंडिया सप्ताह का उद्घाटन हुआ। इस कार्यक्रम में 17 राज्य शामिल हो रहे हैं। इनमें ज्यादातर भाजपा शासित राज्य हैं। यहां रतन टाटा, साइरस मिस्त्री, मुकेश अंबानी, अजय पीरामल, कुमार मंगलम बिड़ला, आनन्द महिंद्रा और गौतम अडाणी जैसे दिग्गज उद्योगपतियों के साथ उनकी बातचीत होने की संभावना है। समारोह में 52 संगोष्ठियों का आयोजन होगा जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के शीषज़् अधिकारी शामिल होंगे. गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडि़शा और पंजाब को लेकर राज्य केंद्रित सत्रों का आयोजन तय किया गया है।

आर्ट ने दिए दुनियाभर में सकारात्मक संदेश

इससे पहले पीएम मोदी ने बॉम्बे आर्ट सोसायटी की नई इमारत का उट्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमने तीन सदियों से दुनियाभर को आर्ट के जरिए साकारात्मक संदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कागज या कैनवास से पहले आट्रिस्ट के दिलों में आर्ट उतरता है। भारतीय कला और संस्कृति पर हम सबको गर्व करना चाहिए। हमारे समाज की यह ताकत है। पीएम मोदी ने कहा कि आर्ट को दायरे में नहीं बांधा जा सकता और न ही इसपर कोई पाबंदी लगाई जा सकती है। उम्र, जाति, मजहब, क्षेत्र और नस्ल वगैरह से आर्ट मुक्त होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो