राज्यसभा की कार्यवाही से हटी पीएम मोदी की टिप्पणी, बीके हरिप्रसाद पर दिया था असंसदीय बयान

राज्यसभा की कार्यवाही से हटी पीएम मोदी की टिप्पणी, बीके हरिप्रसाद पर दिया था असंसदीय बयान

Chandra Prakash | Publish: Aug, 10 2018 09:18:08 PM (IST) राजनीति

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई टिप्पणी को सदन की परिचर्चा से हटाने का आदेश दिया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के कुछ अंश को राज्यसभा की कार्यवाही से 'असंसदीय' टिप्पणी बताते हुए हटाने के आदेश दिए हैं। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने उच्च सदन में गुरुवार को कांग्रेस नेता बी. के. हरिप्रसाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई टिप्पणी को सदन की परिचर्चा से हटाने का आदेश दिया। पीएम की टिप्पणी पर विपक्ष के सांसदों ने आपत्ति जाहिर की थी।

मोदी के इस बयान पर मचा हंगामा

मोदी ने ये टिप्पणी राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह द्वारा विपक्ष समर्थित उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बी. के. हरिप्रसाद को पराजित करने पर उनको बधाई देते हुए की थी। पीएम मोदी ने सदन में कहा, ' अब अब कुछ 'हरि' भरोसे है। उम्मीद है कि हरि कृपा हम सबपर बनी रहे। दोनों पक्षों के प्रत्याशियों के नाम में 'हरि' जुड़ा है। ये ऐसा चुनाव था जहां दोनों तरफ हरि थे, लेकिन एक तरफ बिके थे उनके आगे बीके था बीके हरि.... को ना बिके। हरिवंश के सामने कोई 'बिके' नहीं'।

यह भी पढ़ें: एम.करुणानिधि को भारत रत्न देने की उठी मांग, राज्यसभा में डीएमके बोली- यही होगी श्रद्धांजलि

विपक्ष ने कहा- अनादरपूर्ण

पीएम मोदी की इस टिप्पणी पर विपक्षी नेताओं ने उसी वक्त विरोध किया था। आरजेडी सांसद मनोज झा ने पीएम की टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए उसे राज्यसभा की कार्यवाही से हटाने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि पीएम की टिप्पणी का 'अभिप्राय अनादरपूर्ण' था, इसलिए इसे रिकॉर्ड से बाहर किया जाए।

पहली बार हटानी पड़ी किसी पीएम की टिप्पणी

राज्यसभा सभापति ने जब प्रधानमंत्री के बयान को संसदीय परिचर्चा के अभिलेख से हटाने का आदेश दिया उसके बाद झा ने दावा किया कि आजाद भारत में आजतक किसी प्रधानमंत्री ने ऐसी टिप्पणी नहीं की थी कि उसे सदन की कार्यवाही से हटाना पड़ जाए। बता दें कि सभापति नियमित रूप से सदन में परिचर्चा से 'असंसदीय' टिप्पणी व शब्द को हटाने का आदेश देते हैं।

Ad Block is Banned