script2022 में नए संसद भवन पर विचार किया जा सकता है: पीएम मोदी | PM Narendra Modi says New Parliament House may be considered in 2022 | Patrika News

2022 में नए संसद भवन पर विचार किया जा सकता है: पीएम मोदी

Published: Aug 20, 2019 07:39:40 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसी महीने किया था अनुरोध
संसद की भव्यता और आधुनिकता दोनों पर होगा जोर
75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सरकार कर रही है विचार
पीएम ने सांसदों के लिए डुप्लेक्स फ्लैट का उद्घाटन किया

india
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिए हैं कि जल्दी ही देश को नई जरूरतों और चुनौतियों के अनुरूप नया भवन मिल सकता है। उन्होंने कहा है कि सरकार संसद के मौजूदा भवन के नवीनीकरण और नए संसद भवन दोनों ही विकल्पों पर विचार कर रही है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के बीते सत्र के दौरान ही यह अपील की थी।
मोदी ने कहा, ‘लगता है कि संसद भवन की भव्यता को बनाए रखने के लिए और नई सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इसका नवीनीकरण किया जाना चाहिए। अथवा वर्ष 2022 में राष्ट्र के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक नया संसद भवन बनाया जाना चाहिए।’ वे यहां सांसदों के लिए बने नए भवन का उद्घाटन कर रहे थे। मोदी ने सांसदों, दलों के नेताओं और लोकसभा अध्यक्ष व राज्य सभा सभापति को संसद के पहले उत्पादक सत्र के लिए बधाई दी है।
कोहिनूर इमारत मामला: राज ठाकरे की मुश्किलें बढ़ीं, ईडी ने नोटिस भेजा

सांसदों के लिए बने 36 नव-निर्मित डुप्लेक्स फ्लैट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोक सभा के नव-निर्वाचित सदस्यों को सामान्य रूप से आवास की समस्या का सामना करना पड़ता है। उनके रहने की व्यवस्था होटलों इत्यादि में की जाती है। इन फ्लैटों से सदस्यों की आवास संबंधी जरूरतों को पूरा करने में अब मदद मिलेगी। मोदी ने निर्धारित समय सीमा के भीतर इस परियोजना को पूरा करने और अच्छी सुविधाओं की गुणवत्ता से समझौता किए बिना बजट में ही पूरा करने पर इससे जुड़ी एजेंसियों को बधाई दी।
flat
इस मौके पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि यह परियोजना 2 साल के निर्धारित समय से पहले ही पूरी कर ली गई है। ये फ्लैट एलईडी लाईट, सौर ऊर्जा और वर्षा जल संचय आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। नॉर्थ और साउथ एवेन्यू में वर्ष 1951-52 में बने मौजूदा फ्लैट काफी पुराने हो गये थे। टूट-फूट, सीपेज तथा पानी की पाइपलाइनों के खस्ताहाल हो जाने के कारण उनकी बार-बार मरम्मत करनी पड़ती थी। इसके अलावा, ये फ्लैट एक जैसे नहीं थे, इनमें आधुनिक सुविधाओं का भी अभाव था और इनके रखरखाव पर बहुत अधिक खर्च आ रहा था।
जम्मू-कश्मीर में बैन के बावजूद चल रहा था गिलानी का इंटनेट, BSNL ने दो अधिकारियों पर की कार्रवाई

बिरला ने कहा कि आवास समिति, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के संयुक्त प्रयासों से इस पुनर्निर्माण परियोजना का पहला चरण समय पर पूरा कर लिया गया है। अब राज्य सभा और लोक सभा की आवास समितियां संसद सदस्यों को इन टाईप-7 फ्लैटों का आवंटन करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो