scriptहिमाचल प्रदेश विधानसभ चुनाव: BJP ने प्रेम कुमार धूमल को बनाया सीएम कैंडिडेट | Prem kumar dhumal is Cm candidate from BJP in himachal election | Patrika News

हिमाचल प्रदेश विधानसभ चुनाव: BJP ने प्रेम कुमार धूमल को बनाया सीएम कैंडिडेट

Published: Oct 31, 2017 04:45:50 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक सभा में किया ऐलान, पहले भी 2 बार सीएम रह चुके हैं प्रेम कुमार धूमल

prem kumar dhumal
शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के सीएम कैंडिडेट का नाम घोषित कर दिया है। हिमाचल चुनाव में बीजेपी की तरफ से प्रेम कुमार धूमल सीएम उम्मीदवार होंगे। आपको बता दें कि प्रेम कुमार धूमल पहले भी हिमाचल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। चुनाव में उनकी सीधी लड़ाई कांग्रेस के वीरभद्र सिंह से होगी। आपको बता दें कि प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे।
अमित शाह ने किया ऐलान
हिमाचल के 2 दिन के दौरे पर गए अमित शाह ने सोमवार को चंबा और कांगड़ा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसी में अमित शाह ने प्रेम कुमार धूमल के नाम का ऐलान कर दिया। अमित शाह ने इस दौरान दावा किया कि राज्य में बीजेपी 50 से ज्यादा सीट जीतेगी। आपको बता दें कि हिमाचल में 68 विधानसभा सीटों के 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।
2 बार सीएम रहे हैं धूमल
आपको बता दें कि भाजपा के दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल 2 बार हिमाचल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। सबसे पहले वो साल 1998 से लेकर 2003 तक मुख्यमंत्री रहे थे और उसके बाद 2007 से लेकर 2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। इसके अलावा उनपर प्रदेशाध्यक्ष की भी जिम्मेदारी है। इससे पहले वह पार्टी के गढ़ हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके हैं।
रविवार को बीजेपी ने जारी किया था मेनिफेस्टो
हिमाचल चुनाव के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। ऐसे में बीजेपी ने रविवार को अपना घोषणापत्र भी जारी किया था, जिसमें पार्टी ने रोजगार , शिक्षा, और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को मजबूत करने का वादा किया है। इसके अलावा बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में पहले भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात कही है। सीएम कार्यालय में होशियार हेल्पलाइन, चोरी, नशे की रोकथाम के लिए मेजर सोमनाथ वाहिनी का गठन करने की योजना बनाई गई है। अवैध खनन से निपटने के लिए उच्च स्तरीय जॉइंट टास्क फोर्स बनाई जाएगी।
राज्य में कांग्रेस के खिलाफ है माहौल!
आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में इस बार कांग्रेस के खिलाफ माहौल बनता दिख रहा है। कई चैनलों के ओपनियन पोल में भी कांग्रेस सत्ता से बाहर जाती दिख रही है। राज्य में कांग्रेस में ही गुटबाजी नजर आ रही है। टिकट बंटवारे को लेकर भी हाल में कांग्रेस ने अपने 7 नेताओं को पार्टी से 6 साल के लिए बर्खास्त कर दिया था।
ये है हिमाचल में इलेक्शन का पूरा शेड्यूल

नोटिफिकेशन: 16 अक्टूबर
नॉमिनेशन की आखिरी तारीख:23 अक्टूबर
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी: 24 अक्टूबर
नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख:26 अक्टूबर
वोटिंग:9 नवंबर
नतीजे:18 दिसंबर
कुल सीटें: 68

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो