scriptराष्ट्रपति चुनाव: सपा में फिर रार, शिवपाल कोविंद तो अखिलेश मीरा के साथ | Presidential elections 2017: SP family, Shivpal with Kovind and Akhilesh with Mira | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव: सपा में फिर रार, शिवपाल कोविंद तो अखिलेश मीरा के साथ

Published: Jul 15, 2017 12:02:00 pm

राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर एक बार फिर मुलायम परिवार में चाचा-भतीजे ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। अखिलेश यादव के चाचा और मुलायम सिंह के हर आदेश को मानने की बात कहने वाले शिवपाल यादव ने एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करने का ऐलान किया है। 

SP

SP

लखनऊ। राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर एक बार फिर मुलायम परिवार में चाचा-भतीजे ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं। अखिलेश यादव के चाचा और मुलायम सिंह के हर आदेश को मानने की बात कहने वाले शिवपाल यादव ने एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करने का ऐलान किया है। यही नहीं शिवपाल ने इस बार अखिलेश से आर-पार करने की ठान ली है। उन्होंने विधायकों से भी एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करने को कहा है। 

मीरा ने नहीं मांगा समर्थन: शिवपाल
शिवपाल ने कहा कि वे नेताजी (मुलायम) के निर्देशानुसार एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करेंगे। कोविंद के समर्थन के मुद्दे पर शुक्रवार को शिवपाल यादव ने वाराणसी में कहा कि, एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने मुझसे और नेताजी से समर्थन मांगा है इसलिए हम उन्हें ही समर्थन देंगे। मुलायम के विश्वस्त माने जाने वाले शिवपाल ने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाले विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार ने न तो मुझसे समर्थन मांगा और न ही मुलायम सिंह से।

मीरा के समर्थन का ऐलान कर चुके हैं अखिलेश
मीरा कुमार ने शुक्रवार को लखनऊ में अखिलेश यादव से मुलाकात की थी और अखिलेश यादव ने मीरा के समर्थन का ऐलान भी कर दिया था। शनिवार को अखिलेश यादव ने समाजवादी विधानमंडल दल की बैठक बुलाई है ताकि राष्ट्रपति चुनाव पर न सिर्फ रणनीति तैयार की जाए बल्कि क्रॉस वोटिंग को रोकने के उपाय तय किए जाएं। अखिलेश यादव को ये डर है कि मुलायम और शिवपाल समर्थक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।

रामनाथ यूपी तो मीरा बिहार से
क्षेत्रीय राजनीति करने वाले दल अपनी पकड़ वाले प्रांत में विरोधी पार्टी के उम्मीदवार का राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन करते रहे हैं। गौरतलब है कि एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश जबकि यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार बिहार से हैं। मीरा कुमार का जन्म बिहार के आरा जिले में हुआ था। बिहार के सासाराम से ही वह 2014 का लोकसभा चुनाव हार गईं। जबकि रामनाथ कोविंद का जन्म कानपुर देहात जिले के डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में 1 अक्टूबर 1945 को हुआ था। ये अपने पांच भाइयों में सबसे छोटे थे। क्षेत्रवाद के आधार पर यूपी में रामनाथ का पलड़ा मीरा कुमार पर भारी है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो