scriptPuducherry : संकट में नारायणसामी की सरकार, फ्लोर टेस्ट आज | Puducherry : Narayanasamy's government in crisis, floor test today | Patrika News

Puducherry : संकट में नारायणसामी की सरकार, फ्लोर टेस्ट आज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2021 08:25:33 am

Submitted by:

Dhirendra

नारायणसामी के लिए बहुमत साबित करना आसान नहीं।
बहुमत साबित करने के लिए 14 विधायकों का समर्थन जरूरी।

v narayansami

वर्तमान में कांग्रेस को 12 विधायकों का समर्थन हासिल है।

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव से पहले पुडुचेरी में कांग्रेस की गठबंधन सरकार संकट में आ गई है। पांच कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ गई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के राज्यपाल ने सीएम वी नारायणसामी को आज शाम पांच बजे बहुमत साबित करने को कहा है।
बता दें कि नारायणसामी सरकार को पिछले कुछ हफ्तों में लगातार एक के बाद एक कई झटके लगे हैं। रविवार को कांग्रेस के एक और डीएमके के एक विधायक ने पद से इस्तीफा दे दिया। राज्य सरकार बहुमत के लिए जरूरी आंकड़े से नीचे आकर 12 पर पहुंच गई है। विधानसभा की कुल संख्या 33 है।
कांग्रेस विधायक के लक्ष्मीनारायणन और डीएमके के विधायक वेंकटेशन ने रविवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। उस समय तक विपक्ष के पास 14 विधायकों का साथ था। विधानसभा में कुल सात विधायकों के इस्तीफे के बाद अब कुल विधायकों की संख्या 26 है। इस तरह से बहुमत का आंकड़ा 14 पहुंच गया है। कांग्रेस के ए नमशिवयम और कृष्णा राव सहित चार विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। वहीं एक विधायक को पिछले साल पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते निकाल दिया गया था।
33 सदस्यीय विधानसभा में 30 निर्वाचित सीटें हैं। तीन भारतीय जनता पार्टी के नॉमिनेटेड सदस्य हैं। कांग्रेस के वर्तमान में नौ विधायक हैं। इनमें विधानसभा अध्यक्ष एसपी शिवकोलुंदी भी शामिल हैं जिन्हें तब तक मतदान करने की अनुमति नहीं है जब तक कि कोई टाई न हो। कांग्रेस के पास डीएमके के दो विधायकों और माहे से चुने गए एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है।
दूसरी तरफ विपक्ष के पास पूर्व मुख्यमंत्री एन रंगासामी के नेतृत्व वाली अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस के 7 विधायक हैं। चार एआईएडीएमके के हैं। बीजेपी के नॉमिनेटेड सदस्य भी हैं जिन्हें वोट देने की अनुमति होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो