scriptपंजाब: गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की बड़ी जीत, आईयूएमएल ने जीता वेंगारा | Punjab: congress victory from Gurdaspur Lok Sabha seat | Patrika News

पंजाब: गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की बड़ी जीत, आईयूएमएल ने जीता वेंगारा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2017 01:12:50 pm

Submitted by:

Mohit sharma

कांग्रेस के उम्‍मीदवार सुनील जाखड़ अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्‍मीदवार स्‍वर्ण सलारिया से 1,93,219 मतों से जीते।

GurdaspurByPoll

नई दिल्ली। पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज कराई है। काउंटिंग में शुरुआती रुझान से कांग्रेस की स्पष्ट जीत दिखाई दे रही थी। कांग्रेस के उम्‍मीदवार सुनील जाखड़ अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्‍मीदवार स्‍वर्ण सलारिया 1,93,219 मतों से हराया है। बता दें कि इस उपचुनाव के लिए 11 अक्टूबर मतदान हुआ था। चुनाव के नतीजे की घोषणा दिन में दो बजे के बाद कर दी जाएगी। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के उम्मीदवार के.एन.ए. खादर ने रविवार को 23,310 मतों के अंतर से वेंगारा उपचुनाव जीत लिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, खादर को 65,227 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार पी.पी. बशीर को 41,917 वोट मिले। वहीं, तीसरे स्थान पर सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के उम्मीदवार के. सी. नसीर और चौथे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के. जनचंद्रन रहे।

https://twitter.com/hashtag/GurdaspurLokSabhaBypoll?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नतीजों से उत्साहित कांग्रेस

कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने अपनी जीत का श्रेय कांग्रेस नेतृत्‍व और पंजाब के सीएम कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह को दिया है। उन्होंने कहा कि मेरा तो केवल बस नाम है, जीत के असल हकदार कैप्‍टन अमरिंदर सिंह हैं। जीत से उत्साहित कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि बीजेपी के लोगों ने भी कांग्रेस को वोट दिया। इस सीट से देश में कांग्रेस की जीत की शुरूआत हो गई है। पूरे देश में इसी तरह के नतीजे सामने आएंगे और राहुल गांधी को 2019 में देश का पीएम चुने जाएंगे।

चुनाव में कुल 502 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया।

आईयूएमएल प्रमुख पी.के. कुन्हलिकुट्टी के अप्रैल में मल्लपुरम से लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की दूसरी सबसे बड़ी घटक आईयूएमएल ने दो बार विधायक रह चुके खादर को मैदान में उतारा था, जिन्हें अपनी जीत पर पूरा भरोसा था। कुन्हलिकुट्टी ने लोकसभा चुनाव में 40,000 से ज्यादा मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी, जबकि 2016 विधानसभा चुनाव में 38,000 से ज्यादा मतों के अंतर से वेंगारा सीट जीती था।

 

https://twitter.com/hashtag/GurdaspurByPoll?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हर विधानसभा क्षेत्र में कराई जीत दर्ज

सुबह से शुरू हुई काउंटिंग में कांग्रेस प्रत्याशी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। लोकसभा सीट की सभी विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस अपने प्रतिद्वंदी प्रत्याशी से आगे रहे हैं। जाखड़ अभी 1,69,640 वोटों से आगे हैं। यह चौंकाने वाली बात है कि किसी भी विधानसभा हलके में भाजपा की बढ़त नहीं है। कांग्रेस लोकसभा सीट के अधिकतर विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही है। मतगणना के नौवें राउंड तक सुनील जाखड़ को कुल 323860 मत मिले हैं। भाजपा के प्रत्‍याशी स्‍वर्ण सालरिया को 188048 और आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार सुरेश खजूरिया को 18421 मत मिले हैं। गुरदासपुर लोकसभा हलके में कुल नौ विधानसभा हलके आते हैं। रिटर्निग अधिकारी गुरलवलीन सिंह ने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना हुई और इसके बाद ईवीएम से वोटों कर गिनती शुरू हुई। गुरदासपुर सीट पर उपचुनाव भाजपा सांसद विनोद खन्‍ना के निधन के कारण हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो