scriptराहुल गांधी का आज से 2 दिवसीय अमेठी दौरा शुरू, चढ़ा सियासी कयासों का पारा | Rahul Gandhi 2-day visit Amethi start today hot political talk on peak | Patrika News

राहुल गांधी का आज से 2 दिवसीय अमेठी दौरा शुरू, चढ़ा सियासी कयासों का पारा

Published: Jan 23, 2019 01:14:38 pm

Submitted by:

Dhirendra

कांग्रेस अध्‍यक्ष चार जनवरी को ही अमेठी का दौरा करने वाले थे, लेकिन रफाल मुद्दे पर संसद में बहस के कारण उन्‍होंने अपना दौरा कुछ दिनों के लिए रद्द कर दिया था।

rahul

राहुल गांधी का आज से 2 दिवसीय अमेठी दौरा शुरू, चढ़ा सियासी कयासों का पारा

नई दिल्‍ली। दिसंबर, 2018 में हिंदी हार्टलैंड के तीन राज्यों में मिली जीत के बाद पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचने वाले हैं। वह दो दिनों तक अमेठी में रहेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष वहां पर पहले से प्रस्‍तावित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कुछ देर पहले लखनऊ पहुंचे और वहां से अमेठी के लिए रवाना हो चुके हैं। इसके साथ ही उनके अमेठी दौरे को लेकर सियासी चर्चा चरम पर पहुंच गया है। बता दें कि कांग्रेस अध्‍यक्ष चार जनवरी को ही ये दौरा करने वाले थे, लेकिन रफाल मुद्दे पर संसद में बहस के कारण उन्‍होंने अपना दौरा उस समय रद्द कर दिया था।
जोश में हैं कांग्रेस के कार्यकर्ता
तीन राज्‍यों में पार्टी को मिली जीत से इस बार कांग्रेस के कार्यक्रर्ताओं में पहले से ज्‍यादा जोश है। लखनऊ एयरपोर्ट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्‍वागत किया है। वहीं उनकी इस यात्रा को केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी से भी जोड़कर देखा जा रहा है। उनके इस दौरे की अहमियत इसलिए भी है कि पिछले कुछ दिनों से कहा जा रहा है कि राहुल गांधी दो लोकसभा सीटों से इस बार चुनाव लड़ सकते हैं। इनमें महाराष्‍ट्र का नांदेड़ और मध्‍य प्रदेश से छिंदवाड़ा का नाम शामिल है। लेकिन राहुल गांधी की अतिथि गृह में पार्टी कार्यकर्ताओं व क्षेत्र के लोगों से मुलाकात और जन समस्‍याओं के सुनवाई, मुसाफिरखाना तहसील का दौरा, नुक्‍कड़ नाटक जैसे पब्लिक इंटरेक्‍शन कार्यक्रमों की वजह से भाजपा की नजर उनके इस दौरे पर है। भाजपा नेता उनके राजनीतिक दौरे का राजनीतिक मायने निकालने में जुटी है।
2018 में किया अमेठी का चार बार दौरा
वर्ष 2018 में कांग्रेस की कमान संभालने के बाद राहुल गांधी निरंतर अमेठी का दौरा करते रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद सबसे पहले जनवरी, 2018 में तीन दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचे थे। यहां दौरे के आखिरी दिन उन्होंने मां सोनिया गांधी के साथ उनके संसदीय क्षेत्र रायबरेली में भी थोड़ा समय दिया था। लगभग दो माह के अंतराल के बाद वो 4-5 जुलाई, 2018 को यहां आए थे। अमेठी में साल का आखिरी दौरा उन्होंने 24-25 सितम्बर को किया था। वहीं बीते वर्ष स्मृति ईरानी ने कुल 6 दौरा किया। 13-14 अप्रैल को उन्होंने अमेठी का दो दिवसीय दौरा किया था। इसके बाद 1 सितम्बर और 7 सितम्बर को ताबड़तोड़ दो दौरा किया। 19 नवम्बर को केंद्रीय मंत्री और यूपी सरकार के मंत्रियों की टोली लेकर वो अमेठी पहुंची। साल के आखिर में 23 दिसम्बर को उन्होंने एक दिवसीय आखिरी दौरा किया था।
स्मृति ने राहुल के खिलाफ लड़ा था चुनाव
आपको बता दें कि अमेठी गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट मानी जाती है। भाजपा ने स्मृति ईरानी को 2014 के आम चुनाव में राहुल के खिलाफ मैदान में उतारा था। इसमें स्‍मृति को हार का सामना करना पड़ा था। बावजूद इसके उन्होंने अमेठी से नाता नहीं तोड़ा। केंद्र में सरकार बनने के बाद भाजपा ने स्मृति ईरानी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। स्मृति ईरानी 15 दिन पहले भी यहां पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने 77 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो