नए रंग के पासपोर्ट देने के फैसले पर भड़के राहुल गांधी, कहा-इसमें झलकती है BJP की सोच

prashant jha

Publish: Jan, 14 2018 06:16:51 (IST)

Political
नए रंग के पासपोर्ट देने के फैसले पर भड़के राहुल गांधी, कहा-इसमें झलकती है BJP की सोच

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि इस कदम से भाजपा की मानसिकता का पता चलता है।

नई दिल्ली: विदेश में काम की तलाश में जाने वाले भारतीयों को नीले रंग की जगह नारंगी कलर के पासपोर्ट दिए जाने के फैसले पर रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आपत्ति जताई है। राहुल गांधी ने इसे पक्षपातपूर्ण करार दिया है। राहुल ने आगे कहा कि सरकार काम की तलाश के लिए विदेश जाने वाले भारतीय कामगारों के साथ दोहरे दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है। जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि इस कदम से भाजपा की मानसिकता का पता चलता है।

यह फैसला स्वीकार्य नहीं

गौरतलब है कि काम की तलाश में विदेश जाने वाले भारतीयों के लिए नीले रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है। इस बारे में राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा कि इस कदम से भाजपा की भेदभावपूर्ण सोच का पता चलता है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रवासियों को दूसरा दर्जा देना बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

विदेश मंत्रालय का फैसला

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय की ओर से पिछले हफ्ते इसका प्रारुप बदलने का फैसला किया गया है। विदेश मंत्रालय ने अपनी घोषणा में कहा था कि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना अब नहीं छापा जाएगा। पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर पिता या कानूनी अभिभावक, माता, पति या पत्नी और पते की जानकारी रहती है। लेकिन नए पासपोर्ट में आखिरी पन्ना खाली रहेगा। जिससे इसे पते के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के पास रहेगी इसलिए इसका सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और साथ ही अभी तक जो नीले रंग के पासपोर्ट जारी किए जा चुके हैं वो जारी रहेंगे। सरकार की ओर से अभी तक तीन रंगों में पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। सरकारी अधिकारियों के पास सफेद पासपोर्ट होता है, राजनयिकों को लाल पासपोर्ट जारी किए हैं और अन्य सभी लोगों को नीला पासपोर्ट मिलता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned