scriptExclusive: Corona पर सुझाव के लिए क्रेडिट की जरूत नहीं, अभी देश को इस महामारी से बाहर निकालने का समय | rahul gandhi press confrence over coronavirus | Patrika News

Exclusive: Corona पर सुझाव के लिए क्रेडिट की जरूत नहीं, अभी देश को इस महामारी से बाहर निकालने का समय

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2020 03:43:56 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देश में तेजी से बढ़ रहा है Coronavirus का प्रकोप
इस महामारी से लड़ने के लिए राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने सरकार को दिए कई सुझाव
कांग्रेस ( Congress ) नेता ने कहा- हमें क्रेडिट की जरूरत नहीं

rahul gandhi
नई दिल्ली। पूरा देश ने इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए देश में Lockdown 2.0 का आगाज हो चुका है। वहीं, इस पूरे मामले पर राजनीति भी जारी है। आलम ये है कि इस महामारी को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने एक बार फिर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हम बेहद ही खराब हालात में है। हमें लॉकडाउन ( Lockdown ) से बाहर निकलने के लिए एक रणनीति तैयार करनी पड़ेगी। इससे पहले हमारी चिकित्सा व्यवस्था को पुख्ता करनी पड़ेगी। वहीं, जब पत्रिका के रिपोर्टर ने राहुल गांधी से पूछा कि क्या सरकार विपक्ष के सुझावों को इसलिए नहीं मान रही, क्योंकि इससे विपक्ष को क्रेडिट मिल जाएगा? इस पर राहुल गांधी ने साफ कहा हमें क्रेडिट की जरूरत नहीं है।
मुझे क्रेडिट की जरूरत नहीं-राहुल गांधी

गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने जहां इस महामारी पर चिंता जताई, वहीं इस वायरस से लड़ने के लिए सरकार को कुछ सुझाव भी दिए। लेकिन, जब पत्रिका के रिपोर्टर ने क्रेडिट को लेकर राहुल गांधी से सवाल किया तो उनका साफ कहना था कि हमें कोई क्रेडिट नहीं चाहिए। बस सरकार काम कर दे और चाहे तो कोई भी क्रेडिट ले लें। लेकिन, इस हालात से देश को निकाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार माने या न माने लेकिन हम सुझाव देते रहेंगे।
‘यह समय तू-तू मैं-मैं का नहीं’

इतना ही नहीं राहुल गांधी ने ये भी कहा कि आज इन हालात में मैं तू-तू, मैं-मैं में नहीं पड़ना चाहता। आज सिर्फ सकारातम्क सुझाव देना चाहता हूं। बाकी सारी बातें कोविड से मुकाबला जीतने के बाद की जाएंगी। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह नरेन्द्र मोदी से कई बातों से असमत हैै, लेकिन यह समय लड़ने का नहीं है। बल्कि इस समय एकसाथ होकर हम कोरोना महामारी को हरा देंगे, तो भारत बेहद अच्छे मुकाम पर पहुंच जाएगा।
‘लॉकडाउन से कोरोना खत्म नहीं’

कांग्रेस नेता ने कहा कि हम बेहद ही खराब हालात में हैं। हमें लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए एक रणनीति तैयार करनी पड़ेगी। इससे पहले हमारी चिकित्सा व्यवस्था को पुख्ता करनी पड़ेगी। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सबसे बड़े ताकत टेस्टिंग है, इसे बढ़ाना अभी सबसे ज्यादा जरूरी है। राहुल ने कहा कि कोविड वायरस से लड़ने की फौज जिला और ब्लॉक स्तर पर है। इस लड़ाई को निचले स्तर तक ले जाना है। इसके लिए प्रधानमंत्री को जिले और ब्लॉक की चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात में सांसद कोष को फ्रीज करना बड़ी बात नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना खत्म नहीं हुआ है, इसकी लड़ाई को अभी आगे भी जारी रखनी होगी।
अभी राशन कार्ड न देखे सरकार-राहुल गांधी

राहुल ने कहा कि जिस स्पीड से राज्यों को पैसा पहुंचना चाहिए, वैसा नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि खाने-पीने की चीजों में कमी आएगी, ऐसे लोगों के लिए गोदाम खोल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समय राशन कार्ड को नहीं देखना चाहिए। मजदूर और निचले तबके के लोगों के सामने परेशानी हो रही है। बेरोजगारी खड़ी हो रही है। उन्होंने कहा कि भले ही आप न्याय योजना नाम न दें, लेकिन कोई दूसरा नाम देकर लोगों को फायदा जरूर पहुंचाएं। राहुल ने कहा कि सरकार को देशवासियों की जिंदगी को बचाते हुए भूख और बेरोजगारी से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम करना होगा।
‘दूसरे देशों की मुझे परवाह नहीं’

कांग्रेस नेता ने कहा कि बाकी देश क्या कर रहे हैं, इसकी मुझे चिंता नहीं है? हमें हमारे देश के बारे में सोचना है। हमारा देश अन्य देशों की तुलना में काफी अलग है। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई अभी शुरू हुई है और यह लंबी चलेगी। हमें इसे सिस्टेमेटिक तरीके से लड़ना होगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी लगातार सरकार को सुझाव दे रहे हैं, लेकिन सरकार के नहीं मानने के सवाल पर राहुल ने कहा कि हमें क्रेडिट नहीं चाहिए। क्रेडिट भले कोई और ले लें, लेकिन इन हालात से देश को निकाला जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो