पंजाब में किसान न्याय यात्रा में राहुल गांधी गिना रहे केंद्र सरकार के अन्याय

  • पंजाब में राहुल गांधी की खेती बचाओ यात्रा का मंगलवार को तीसरा दिन।
  • राहुल गांधी ने ट्रैक्टर भी चलाया और मोदी सरकार पर निशाना भी साधा।
  • कृषि विधेयक, हाथरस कांड और चीन से सीमा विवाद के मुद्दे को उठाया।

 

चंडीगढ़। संसद द्वारा पारित किए गए कृषि विधेयकों के विरोध में केंद्र सरकार पर हमलावर रुख एख्तियार किए हुए विपक्ष लगातार नए तीर छोड़ रहा है। इस कड़ी में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों पंजाब में हैं और मंगलवार को वहां जारी खेती बचाओ यात्रा, किसान न्याय यात्रा के दौरान उन्होंने ट्रैक्टर चलाया और केंद्र सरकार के अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की मांग की।

पीएम मोदी ने बताई आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को लेकर भारत की तैयारी, वैश्विक सम्मेलन में की बड़ी घोषणा

अलग-अलग स्थानों पर आयोजित रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा, "भाजपा सरकार पिछले 6 सालों से गरीब, मजदूर और किसानों पर आक्रमण कर रही है। भाजपा की नीतियां देश के हर वर्ग को बर्बादी की तरफ लेकर जा रही हैं। प्रधानमंत्री की नीतियों ने देश में रोजगार उत्पन्न करने वाली व्यवस्था को नष्ट कर दिया है। प्रधानमंत्री भविष्य में रोजगार नहीं दे पायेंगे, एक भंयकर बेरोजगारी की तरफ देश बढ़ रहा है।

उन्होंने आगे कहा, "हमारी ये यात्रा इन तीन काले कानूनों के खिलाफ है। मोदीजी के ये कानून मौजूदा व्यवस्था को खत्म करने का तरीका हैं। कृषि बिल सिर्फ किसानों का ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता का नुकसान करेंगे। जब कृषि क्षेत्र पूर्ण रूप से बड़े पूंजीपतियों के हवाले हो गया तो आपको आपके भोजन का भी दोगुना दाम देना पड़ेगा। प्रधानमंत्री देश को उसी तरफ लेकर जा रहे हैं।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 76 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित, आने वाले वक्त में बिगड़ेंगे हालात

किसानों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, "हरियाणा और पंजाब इनसे सबसे ज्यादा प्रभावित है। अगर मौजूदा व्यवस्था खत्म होती है; MSP खत्म हो गई तो पंजाब को भविष्य में रास्ता नहीं मिलेगा। एक प्रकार से हम पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान के किसानों और लोगों की मदद कर रहे हैं। इन तीन बिलों से किसानों को फायदा ही होना होता, तो मोदीजी ने संसद में बहस क्यों नहीं होने दी? कोरोना के समय क्यों पारित किए? प्रेस कांफ्रेंस में बैठकर बात क्यों नहीं करते? पंजाब के किसानों से आकर बात क्यों नहीं करते?"

चीन के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा, "चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन ले ली। क्योंकि चीन को पता है कि भारत का प्रधानमंत्री अपनी इमेज बचाने के लिए 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन हमें दे देगा। मोदी ने अपनी इमेज बचाने के लिए भारत माता की जमीन चीन को दे दी।"

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा, "हमने घोषणापत्र में साफ लिखा था कि हम खाद्य सुरक्षा के ढांचे को मजबूत करेंगे। मौजूदा सिस्टम में अगर कमियां हैं, तो उसे सुधारेंगे। लेकिन हम मोदी जी की तरह सिस्टम को तोड़ेंगे नहीं। जिस तरह मोदी जी ने पहले नोटबंदी, जीएसटी की और कोरोना के समय किसान, मजदूर, छोटे उद्योगों की कोई मदद नहीं की। उसी प्रकार ये कानून भी किसानों पर आक्रमण है, जिसे हम रोकेंगे। इन कानूनों के खिलाफ हम लड़ेंगे।"

वायु सेना प्रमुख की चीन-पाकिस्तान को बड़ी चुनौती, दोनों मोर्चों पर हर लड़ाई को पूरी तरह तैयार

महिलाओं के मुद्दे को लेकर राहुल बोले, "मैं हाथरस देश की उन लाखों महिलाओं के लिए गया, जिनके साथ रोज छेड़छाड़ की घटना होती है। उन हजारों महिलाओं के लिए गया, जिनके साथ बलात्कार होता है। मुझे आश्चर्य होता है कि प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकला।"

pm modi
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned