scriptअब ट्रेन में रिजर्वेशन की चिंता करने की जरूरत नहीं, वेटिंग लिस्ट वालों को भी मिलेगी सीट | railways-train-ticket-new-rule-of-changing-waiting-ticket-to-confirmed | Patrika News

अब ट्रेन में रिजर्वेशन की चिंता करने की जरूरत नहीं, वेटिंग लिस्ट वालों को भी मिलेगी सीट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2018 09:14:06 am

Submitted by:

Dhirendra

हैंड हेल्‍ड टर्मिनल की प्रक्रिया शुरू होते ही नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी।

train

अब ट्रेन में रिजर्वेशन की चिंता करने की जरूरत नहीं, वेटिंग लिस्ट वालों को भी मिलेगी सीट

नई दिल्‍ली। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अक्‍सर रिजर्व टिकट न मिलने की समस्‍याओं से रूबरू होना पड़ता है। लेकिन अब आपके लिए रेलवे में सफर करना आसान हो जाएगा। भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये खबर बहुत अच्छी है। नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी। जनवरी से ट्रेन खुलने के बाद कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएगी। इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे। जो खाली सीट होगी, वो फौरन ही वेटिंग टिकट वालों को मिल जाएगी। इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट के लिए दो स्टेशनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
दो चरणों में होगा लागू
एक साथ बड़ी संख्या में हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध कराना मुश्किल होने की वजह से इस काम को दो चरणों में शुरू किया जागा। पहले चरण में करीब 500 टीटीई को टर्मिनल दिए जाएंगे। वहीं दूसरे चरण में आठ हजार हैंड हेल्ड टर्मिनल आवंटित किए जाएंगे। दोनों चरण पूरे होने के बाद शताब्दी, राजधानी और दुरंतो के साथ-साथ सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी टीटीई को टर्मिनल मिल जाएंगे।
तत्‍काल होगी टिकटों की जांच
इसके साथ ही टर्मिनल से टिकटों की जांच में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। हैंड हेल्ड टर्मिनल से टिकटों की जांच 50 मिनट के बजाए 20 मिनट में की जा सकेगी। लोगों को टीटीआई आने का देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
रिफंड में भी आएगी तेजी
एक बार टर्मिनल अपडेट होने से कैंसिल टिकट के रिफंड की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाएगी। अभी कैंसिल के बाद रिफंड के लिए टीटीई की रिपोर्ट लगती है कि संबंधित व्यक्ति ने यात्रा नहीं की। इससे टिकट कैंसिल के बाद रिफंड जल्द आ सकेगा। रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू होगी जल्दी: टर्मिनल अपडेट होने से कैंसिल टिकट के रिफंड की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो