scriptOm Birla बने लोकसभा स्पीकर, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से की मुलाकात | kota-bundi BJP MP Om Birla Elected New Speaker Of Lok Sabha | Patrika News

Om Birla बने लोकसभा स्पीकर, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से की मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2019 08:37:15 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Lok sabha स्पीकर के लिए Om Birla के नाम का सभी दलों ने किया समर्थन

Om Birla को कुर्सी तक लेकर गए PM Modi

PM मोदी ने कहा – इनकी नम्रता से डरता हूँ
 

Ls speaker meet president

नई दिल्ली। मोदी सरकार के गठन के बाद संसद का पहला सत्र ( बजट सत्र ) सोमवार से शुरू हो गया है। वहीं, सबकी निगाहें इस बात पर टिकी थी कि Lok Sabha का नया स्पीकर कौन होगा? मंगलवार को इस संशय से भी पर्दा उठ गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री एवं BJP अध्यक्ष अमित शाह ने कोटा-बूंदी से BJP सांसद ओम बिरला ( Om Birla ) के नाम का प्रस्ताव रख सबको चौंका दिया। बुधवार को सभी दलों के समर्थन से ॐ बिरला १७वीं लोकसभा के निर्विरोध स्पीकर चुन लिए गए। बिरला के स्पीकर बनने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी। इतना ही नहीं PM मोदी उन्हें उनकी कुर्सी तक भी छोड़ने गए।

 

https://twitter.com/ANI/status/1141222570429014016?ref_src=twsrc%5Etfw
ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने उनकी जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने उनके काम और व्यवहार को सराहा। उन्होंने कहा कि हम सबके लिए गर्व का विषय है कि स्पीकर पद पर आज हम ऐसे व्यक्ति का अनुमोदन कर रहे हैं, जिन्होंने छात्र राजनीति से ही जीवन का सर्वाधिक उत्तम समय, बिना किसी ब्रेक के समाज की किसी न किसी गतिविधि में व्यतीत किया है। बिरला जी बहुत विनम्र हैं। इनकी नम्रता से मुझे डर लगता है। इनकी नम्रता का कोई गलत प्रयोग नहीं करे।
पीएम मोदी ने कहा कि ओम बिरला ने राजनीति का केंद्र बिंदु जन आंदोलन से ज्यादा जनसेवा को बनाया। ऐसा संवेदनशील व्यक्तित्व आज जब स्पीकर पद पर आया है, तो वो हमें अनुशासित भी करेंगे और अनुप्रेरित भी करेंगे। उनके कार्यकाल में सदन देश के लिए उत्तम से उत्तम तरीके से काम कर सकेगा। इस मौके पर उन्होंने पूर्व लोकसभा स्पीकर Sumitra Mahajan की भी प्रशंसा की।
https://twitter.com/ANI/status/1141221655789703169?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1141220250136039430?ref_src=twsrc%5Etfw
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से शिष्टाचार मुलाकात की। राष्ट्रपति से मिलने के बाद ओम बिड़ला उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के मौलाना आजाद स्थित आवास पर पहुंचे । जहां उनके साथ सौजन्य मुलाकात हुई।
ls speaker
लोकसभा के नए स्पीकर

दरअसल, सोमवार से बजट सत्र आरंभ हो चुका है। पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई सांसदों ने सांसद पद की शपथ ली। पिछले कुछ समय से लोकसभा स्पीकर को लेकर कई नामों पर मंथन चल रहा था। लेकिन, पीएम मोदी ने आखिरी समय में सबको चौंकाते हुए ओम बिरला के नाम पर मोहर लगाई । हालाँकि इस रेस में कई लोग शामिल थे। इनमे पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल थे। अंततः मोदी -शाह की जोड़ी ने भरोसा जताया ओम बिरला पर।
patrika e paper
https://twitter.com/ANI/status/1140840423885352960?ref_src=twsrc%5Etfw
पत्नी अमिता बिरला ने कैबिनेट का जताया आभार

उधर, ओम बिरला की पत्नी अमिता बिरला ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि ओम बिरला को इतना बड़ा पद देने के लिए पार्टी और कैबिनेट को दिल से आभार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो