कश्मीर मुद्दे पर राजनाथ सिंह के घर पर हुई बैठक, ईद के बाद हटेगा सीजफायर !

prashant jha

Publish: Jun, 14 2018 05:04:02 PM (IST)

राजनीति
कश्मीर मुद्दे पर राजनाथ सिंह के घर पर हुई बैठक, ईद के बाद हटेगा सीजफायर !

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर में सुरक्षा के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान कई अहम फैसले लिए गए हैँ।

नई दिल्ली: हाल ही में जम्मू कश्मीर के हालात का जायजा लेकर लौटे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने घर पर बैठक बुलाई। बैठक में कश्मीर में सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में फैसला हुआ कि रमजान के बाद सीजफायर नहीं बढ़ाया जाएगा। कश्मीर में ईद के बाद सीजफायर को खत्म किया जाएगा। यानी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशान आल आउट जारी रहेगा। दरअसल राज्य में शांति कायम करने के लिए गृह मंत्रालय ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पर ईद तक रोक लगाई थी। लेकिन आंतकियों की ओर से लगातार हमले हो रहे हैं। इसे देखते हुए फैसला लिया गया है कि सीजफायर के फैसले को वापस लिया जाएगा। अमरनाथ यात्रा के ऊपर भी चर्चा हुई है। इस बैठक में

कश्मीर दौरे पर राजनाथ के बदले सुर

कश्मीर दौरे से लौटने के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लोगों से मिलने और जमीनी हकीकत जानने के बाद उनके सुर बदले से हैं। उन्‍होंने वहां के लोगों से खासकर युवाओं से नरमी से बातें की है। राजनाथ सिंह वहां के लोगों से खुलकर बातें की है। बाशिंदों के बीच नए सिरे से रिश्ते शुरू करने का संकेत देने की कोशिश की। अपने दौरे में राजनाथ ने कश्मीरियत को काफी अहमियत दी। लेकिन ये सब क्‍यों हो रहा है इस बात के लेकर वहां की राजनी‍ति में रुचि रखने वाले लोग सवाल करने लगे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने भी कश्मीर का दौरा कर वहां युवाओं से नरमी के साथ कनेक्ट करने की कोशिश की थी।

खुले मन से बातचीत को तैयार

अपने दौरे के दौरान तमाम पक्षों से बात कर राजनाथ ने संकेत दिया कि अगर सकारात्मक रुख दिखता है तो वह खुले मन से बातचीत का रास्ता खोलने को तैयार हैं। हालांकि स्‍थानीय लोगों का कहना है कि केंद्र के इस कदम का कितना असर होगा अभी यह कहना मुश्किल है लेकिन बातचीत के लिए बुनियाद खड़ी करना अभी सबसे पहले और प्राथमिक जरूरत है जिसे पूरा करते हुए राजनाथ नजर आए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned