scriptराज्यसभा में रफाल और कावेरी के मुद्दे पर हंगामा जारी, पूरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित | Rajya sabha adjourned for the day amid ruckus | Patrika News

राज्यसभा में रफाल और कावेरी के मुद्दे पर हंगामा जारी, पूरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 03:30:40 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

शीतकालीन सत्र में अभी तक संसद के दोनों सदन ठीक से नहीं चल पाई है।

Rajaya sabha

राज्यसभा में रफाल और कावेरी के मुद्दे पर हंगामा जारी, पूरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

नई दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ता दिखाई दे रहा है। क्योंकि सदन में हंगामा जारी है। छठे दिन भी हंगामा हुआ। दोनों सदनों में अवरोध से कार्यवाही बाधित हो रही है।
अमित शाह का बड़ा ऐलान: भाजपा नेतृत्व में बदलाव नहीं, पीएम मोदी की अगुवाई में लड़ेंगे 2019 का चुनाव

पूरे दिन के लिए स्थगित हुई कार्यवाही

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई संसदीय मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मंगलवार को दिए उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया और उन्होंने सभापति से रिकॉर्ड को सही करने का आग्रह किया।सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि वह दावे की पुष्टि के लिए रिकॉर्ड की जांच करेंगे। कांग्रेस सांसदों ने गोयल के आरोपों पर जोरशोर से आपत्ति जताई। वे हंगामा व नारेबाजी करते हुए सभापति के आसन के पास पहुंच गए। राफेल सौदे की जांच के लिए पार्टी पहले से ही संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग करती आ रही है।
कावेरी नदी पर प्रस्तावित बांध के निर्माण को लेकर ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के सदस्यों ने भी सभापति के आसन के पास पहुंचकर हंगामा किया। हंगामे और नारेबाजी के बीच नायडू ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।
लोकसभा में भी हंगामा

लोकसभा में भी हंगामा जारी है। सदन की कार्यवाही हंगामे के चलते कई बार बाधित हुई। प्रश्नकाल और शून्यकाल संचालित नहीं होने के बाद सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई कांग्रेस, अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्य लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के आसन के समीप पहुंकर हंगामा करने लगे।
हंगमा के बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। बता दें कि सरकार ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों से कामकाज सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने की अपील की और कहा कि वह राफेल सहित जनहित से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा कराने को तैयार है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो